Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Metro in Bihar: बिहार के 4 और जिलों में चलेगी मेट्रो, जमालपुर रेल कारखाने में होगा निर्माण व मेंटेनेंस

Metro in Bihar राजधानी पटना में मेंट्रो निर्माण का काम अपने प्रगति पर है। इस बीच नीतीश सरकार राज्य के चार अन्य प्रमुख जिलों मुजफ्फरपुर गया दरभंगा और भागलपुर में मेट्रो ट्रेन के निर्माण को मंजूरी दे दी है। इसके लिए तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। सब कुछ ठीक रहा तो मेट्रो का निर्माण और मेंटनेंस जमालपुर रेल कारखाने को मिल सकता है।

By Rajnish Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 19 Aug 2024 01:05 PM (IST)
Hero Image
रेल कारखाने की बदलेगी सूरत, मेट्रो रेल का होगा मेंटनेंस।

केएम राज, जमालपुर (मुंगेर)। राजधानी पटना में मेट्रो ट्रेन का परिचालन शुरू होने का लक्ष्य 2025 में रखा गया है। पटना के अलावा, अब चार और शहरों में मेट्रो रेल सेवा शुरू करने के लिए राज्य कैबिनेट ने सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी है।

मुजफ्फरपुर, गया, दरभंगा और भागलपुर में मेट्रो रेल सेवाएं शुरू होंगी। मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी हैं।

पहले फेज में पटना में शुरू हो रहे मेट्रो रेल परिचालन को लेकर ट्रेनों के रखरखाव और निर्माण के लिए रेलवे ने जगह तलाशनी शुरू कर दी है। सबकुछ ठीक रहा तो मेट्रो का निर्माण और मेंटनेंस जमालपुर रेल कारखाने को मिल सकता है।

जमालपुर रेल कारखाने का बज रहा डंका

कोलकाता मेट्रो रेल के महाप्रबंधक पी. उदय कुमार रेड्डी ने बताया कि जमालपुर रेल कारखाना की हुनरमंद कारीगरी का डंका भारतीय रेल में बज रहा है।

जमालपुर कारखाना भविष्य में मेट्रो रेल मरम्मत व निर्माण के लिए पूरी तरह सक्षम होगा। इसके लिए यहां जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार होगा।

ऐसा पहला रेल कारखाना

उन्होंने कहा कि देश का पहला रेल कारखाना जमालपुर है, जो 140 टन भार वाले डीजल हाइड्रोलिक क्रेन व जमालपुर जैक का निर्माण करता है।

उन्होंने बताया कि बिहार में भी पटना के बाद चार अन्य शहरों में मेट्रो रेल का परिचालन की सहमति मिली है। पटना मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है।

मील का पत्थर साबित होगा जमालपुर रेल कारखाना

जमालपुर रेल कारखाना बिहार में मेट्रो रेल के रखरखाव और निर्माण के लिए मील का पत्थर साबित होगा। मेंस कांग्रेस रेल यूनियन के प्रभारी सचिव जितेंद्र कुमार ने बताया कि मेट्रो के जीएम का जमालपुर आगमन निश्चित रूप से कारखाना के लिए शुभ संकेत है।

यह भी पढ़ें: Metro in Bihar: बिहार में सबसे पहले इन 4 शहरों में मेट्रो स्टेशन के लिए सर्वे, एजेंसी का हो गया चयन; अब आगे क्या?

Vande Metro Train: पटना-आरा-सासाराम के बीच चलेगी ऐसी ट्रेन, जो बदल कर रख देगी रेल यात्रा का अनुभव, पढ़ें पूरी डिटेल