Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: पटना से भागलपुर पहुंचने में छूट रहा पसीना, NH-80 की हालत जर्जर; रोज लगता है भारी जाम

पटना-भागलपुर एनएच-80 की हालत मुंगेर जिले में दयनीय है। सड़क निर्माण की वजह से एक से डेढ़ किमी का सफर तय करने में लगभग एक घंटे का समय लग जा रहा है। हेरू दियारा से बरियारपुर के बीच भारी वाहनों का परिचालन बंद होने के कारण शहर में बड़े वाहनों का दबाव बढ़ गया है। इस कारण रोज जाम लग रहा है।

By Rajnish Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 24 Dec 2023 12:45 AM (IST)
Hero Image
Bihar News: संकेत के लिए प्रयोग की गई फोटो।

संवाद सहयोगी, मुंगेर। पटना-भागलपुर एनएच-80 की हालत मुंगेर जिले में दयनीय है। सड़क निर्माण की वजह से एक से डेढ़ किमी का सफर तय करने में लगभग एक घंटे का समय लग जा रहा है। हेरू दियारा से बरियारपुर के बीच भारी वाहनों का परिचालन बंद होने के कारण शहर में बड़े वाहनों का दबाव बढ़ गया है। इस कारण रोज जाम लग रहा है।

इतना ही नहीं, 20 किमी लंबी इस सड़क पर सौ से ज्यादा गड्ढे होने के कारण हर दिन वाहनों के टायर जवाब दे रहा है। मुंगेर से सुल्तानगंज के रास्ते भागलपुर की दूरी 60 किमी है, जबकि खगड़िया-नवगछिया के रास्ते दूरी 90 किमी से ज्यादा है।

जाम और जर्जर सड़क से बचने के लिए पटना से भागलपुर जाने वाले वाहन चालकों को रास्ता बदलना पड़ रहा है। इसके लिए उन्हें खगड़िया होते 30 किमी अतिरिक्त दूरी तय कर भागलपुर पहुंचना पड़ रहा है।

उड़ रही धूल, सेहत पर पड़ेगा असर

इन दिनों मुंगेर-भागलपुर एनएच-80 मार्ग का हेरू दियारा से बरियारपुर तक चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण का काम चल रहा है।

कुछ जगहों पर सड़कों को तोड़ दिया गया है तो कहीं चौड़ीकरण कार्य में गिट्टियां डालकर उस पर रोलर चलाया जा रहा है। पानी नहीं डाले जाने से धूल उड़ रही है, जिससे लोगों की समस्याएं बढ़ गई हैं।

राहगीरों को सबसे ज्यादा दिक्कत तब होती है जब बड़े वाहन गुजरते हैं। बड़े वाहनों के पीछे चल रहे लोगों को धूल से कुछ दिखाई नहीं देता है। इससे सामने से आने वाले लोग भी स्पष्ट नहीं दिखाई पड़ते।

दोपहिया, साइकिल व पैदल चल रहे लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। सांस लेने में भी दिक्कत आ रही है। इसी रास्ते से स्कूली बच्चे भी आते जाते हैं। ऐसे में लोगों की सेहत पर भी असर पड़ेगा।

20 किमी में 20 हजार की आबादी

मुंगेर के सफियाबाद से बरियारपुर प्रखंड सीमा की दूरी लगभग 20 किमी है। सड़क किनारे दो दर्जन गांव के करीब 20 हजार लोगों को हर दिन धूल और जाम में फंसे वाहनों के हॉर्न की आवाज से परेशान होना पड़ रहा है।

एनएच की स्थिति यह है कि सड़क के गड्ढों में टायर जाने से वाहन पलट जा रहे हैं। कई बाइक सवार तो गिरकर गंभीर रूप से जख्मी हो चुके हैं।

इस संबंध में स्थानीय लोगों ने कई बार संबंधित पदाधिकारी से शिकायत की, लेकिन स्थिति जस के तस बनी हुई है।

स्थानीय निवासी चंदन कुमार, पियुश यादव, अमित कुमार, राकेश कुमार, दीपक कुमार ने बताया कि सड़क की हालत काफी बदहाल है। कोई बड़ा वाहन रोड से निकलता है तो धूल का गुबार उठ जाता है। सड़क पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है। रात में लाइट की सुविधा नहीं होने से सड़क पर निकलना मुश्किल हो गया है।

हेरू दियारा से सफियासराय तक के सड़क का निर्माण मार्च तक पूरा हो जाएगा। सोमवार से बरियारपुर में पुल निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। जून तक मुंगेर जिले एनएच-80 तक काम पूरा कर लिया जाएगा।-साकेत कुमार रौशन, कार्यपालक अभियंता, एनएच प्रमंडल मुंगेर।

यह भी पढ़ें: Bihar News: आत्महत्या करने के लिए विवाहिता ने बूढ़ी गंडक में लगा दी छलांग, स्थानीय गोताखोरों ने बचाई जान, DMCH रेफर

BPSC TRE 2.0 : कक्षा छह से दसवीं तक का रिजल्ट हुआ जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें