Move to Jagran APP

Ration Card: राशन कार्ड में अंकित सभी लाभार्थियों को करवाना होगा ई-केवाईसी, वरना नहीं मिलेगा अनाज

ई-केवाईसी के लिए प्रत्येक लाभुकों को जागरूक करने का निर्देश दिया। राशन कार्ड में अंकित जिन सदस्यों का ई-केवाईसी नहीं किया जाएगा वे भविष्य में खाद्यान लाभ से वंचित होगें। जो लाभुक बाहर हैं उनके परिवार के मुखिया को उन्हें बुलाकर ई-केवाईसी के लिए कहें। बैठक में सदर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी शिवम पुरी गोस्वामी सहित शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के पीडीएस डीलर मौजूद थे।

By Rajnish Kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Sat, 01 Jun 2024 03:55 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2024 03:55 PM (IST)
राशन कार्ड में अंकित सभी लाभार्थियों को करवाना होगा ई-केवाईसी, वरना नहीं मिलेगा अनाज

जागरण संवाददाता, मुंगेर। Ration Card E-Kyc Bihar खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन पाने वाले शत प्रतिशत लाभुकों का ई-केवाईसी में गति लाएं। यह कार्य अति आवश्यक है। इसमें लापरवाही बरतने वाले पीडीएस डीलरों पर कार्रवाई होगी। यह निर्देश सदर अनुमंडल पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार ने शुक्रवार को सदर प्रखंड क्षेत्र के नगर व ग्रामीण क्षेत्र के डीलरों को दिया।

डीलरों की दुकान पर चल रहे ई-केवाइसी कार्यों की समीक्षा करते हुए एसडीओ ने शहरी क्षेत्र की गति पर संतोष जताया। वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में इसकी धीमी रफ्तार पर नाराजगी जाहिर करते हुए ग्रामीण क्षेत्र के डीलरों को इस काम को गंभीरता पूर्वक करने को कहा।

एसडीओ से सभी डीलरों को 15 दिनों में इस कार्य को शत प्रतिशत पूरा करने को कहा। ई-केवाईसी के लिए प्रत्येक लाभुकों को जागरूक करने का निर्देश दिया। बताया कि लाभुकों को यह बताएं कि राशन कार्ड में अंकित जिन सदस्यों का ई-केवाईसी नहीं किया जाएगा वे भविष्य में खाद्यान लाभ से वंचित होगें।

जो लाभुक बाहर हैं उनके परिवार के मुखिया को उन्हें बुलाकर ई-केवाईसी के लिए कहें। बैठक में सदर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी शिवम पुरी गोस्वामी सहित शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के पीडीएस डीलर मौजूद थे।

असरगंज: बायोमेट्रिक अपडेट के लिए आधार सेंटर पर लगी भीड़

राशन कार्ड में ई- केवाईसी के दौरान बच्चों व वृद्ध के बायोमेट्रिक में समस्याएं देखी जा रही है। इसे लेकर बायोमेट्रिक अपडेट के लिए आधार सेंटरों पर इन दिनों काफी भीड़ देखी जा रही है। भीड़ को देखते हुए इसका फायदा आधार सेंटर संचालक उठा रहे है।

सौ रुपये की जगह 150 से दो सौ रुपये तक आधार कार्ड धारकों से वसूले जा रहे हैं। उमस भरी गर्मी के बीच भी बायोमेट्रिक अपडेट के लिए आधार सेंटर पर छोटे-छोटे बच्चे सहित उनके स्वजन सुबह से शाम तक रहते हैं।

ये भी पढ़ें- SBI बैंक में नोटों की कमी, सिक्के उठाने के लिए मजदूरों को खोज रहे मैनेजर साहब

ये भी पढ़ें- LPG Gas Connection : E-KYC की डेट बढ़ी, गैस सब्सिडी पाने के लिए ये काम करना जरूरी; इन कागजों के साथ पहुंचना होगा एजेंसी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.