Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: हेड मास्टर साहब को पसंद है वेस्टर्न ड्रेस, महिला टीचर से बोले- आप सलवार में नहीं, जींस-टॉप में स्कूल आएं

बिहार के मुंगेर जिले से एक बेहद हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक सरकारी स्कूल के हेड मास्टर ने महिला टीचर की ड्रेस पर सवाल खड़े कर दिए हैं और साथ ही वेस्टर्न ड्रेस में स्कूल आने को फरमान सुना दिया है। महिला टीचर ने कहा है कि हेड मास्टर ने जींस-टॉप में स्कूल आने के लिए कहा है।

By Rajnish KumarEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 08 Oct 2023 04:35 PM (IST)
Hero Image
हेड मास्टर साहब को पसंद है वेस्टर्न ड्रेस, महिला टीचर से बोले- आप सलवार में नहीं, जींस-टॉप में स्कूल आएं

मनीष कुमार, मुंगेर। Bihar News हवेली खड़गपुर नगर परिषद क्षेत्र स्थित मध्य विद्यालय सितुहार के प्रधानाध्यापक पर विद्यालय की एक शिक्षिका ने प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। शिक्षिका ने क्षेत्रीय शिक्षा उप निदेशक शुभ्रो सान्याल से प्रधानाध्यापक के खिलाफ उचित कार्रवाई करने की गुहार लगाई है।

इस मामले में आरडीडीई ने मुंगेर के डीपीओ स्थापना को निर्देशित करते हुए कहा है कि पीड़ित शिक्षिका के परिवाद में वर्णित आरोप गंभीर प्रवृति के हैं तथा यह महिला उत्पीड़न से संबंधित मामला है। ऐसे में पीड़िता के आवेदन में वर्णित आरोपों की जांच करें तथा दोषी पाए जाने पर प्रधानाध्यापक के खिलाफ महिला उत्पीड़न के मामले में बिहार सरकारी सेवक वर्गीकरण, नियंत्रण व अपील नियमावली के तहत निलंबन अथवा विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित करें। महिला शिक्षिका ने दिए गए आवेदन में कहा है कि प्रधानाध्यापक ने वेस्टर्न ड्रेस (जींस-टॉप) में आने की बात कहते हैं।

प्रधानाध्यापक पर लगाया आरोप

आरडीडीई को सौंपे अपने आवेदन में आठवीं कक्षा की वर्ग शिक्षिका ने कहा है कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक को उनके पहनावे से दिक्कत है। वह प्रतिदिन सलवार-सूट पहनकर विद्यालय आती हैं। विद्यालय में पदस्थापित अन्य शिक्षिका वेस्टर्न पहनावे में पहुंचती हैं। उन शिक्षिकाओं से प्रधानाध्यापक को परेशानी नहीं है। लेकिन सामान्य परिधान में आने के बाद भी प्रधानाध्यापक को परेशानी है।

इसलिए प्रभारी फेरी में जाने से रोका

शिक्षिका ने कहा कि बिहार दिवस के दिन भी प्रधानाध्यापक ने उनको प्रभात फेरी में जाने से मना कर दिया था और कहा था कि उनकी ड्रेस ठीक नहीं है। इस पर बच्चों तथा ग्रामीणों ने भी प्रधानाध्यापक का विरोध किया। इसकी जानकारी पति को दी तो उन्होंने उनसे मांफी मांग ली। इस कारण विभाग को इस घटना की जानकारी नहीं दी गई।

इसके बाद दो अक्टूबर 2023 को प्रधानाध्यापक ने फिर वही बात दोहराई। शिक्षिका ने कहा, "प्रधानाध्यापक वेस्टर्न ड्रेस (जींस-टॉप) में आने की बात कहते हैं। अब मुझे इससे परेशानी होने लगी है। इसलिए उनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए।"

पीड़ित शिक्षका के परिवाद में वर्णित आरोप गंभीर प्रवृति के हैं। इसकी जांच कर संबंधित प्रधानाध्यापक पर कार्रवाई की जाएगी। डीपीओ स्थापना को जांच करने का निर्देश दिया गया है। - शुभ्रो सान्याल, आरडीडीई, मुंगेर प्रमंडल

ये भी पढ़ें- Katihar News: पीएम आवास योजना में गड़बड़झाला, लाभार्थी की जगह दूसरे के खाते में भेज दी राशि; 3 पर केस दर्ज

ये भी पढ़ें- Bihar Tourism: त्रिवेणी के चितवन में बढ़ रही पर्यटकों की संख्या, राष्ट्रीय निकुंज में खोली गई Jungle Safari

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें