Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेलवे बोर्ड से जमालपुर में नन-इंटरलॉ¨कग को मिली स्वीकृति

रेलवे बोर्ड ने पूर्व रेलवे के मालदा मंडल के अति महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन जमालपुर में निर्माणा

By JagranEdited By: Updated: Thu, 09 Aug 2018 08:53 PM (IST)
Hero Image
रेलवे बोर्ड से जमालपुर में नन-इंटरलॉ¨कग को मिली स्वीकृति

रेलवे बोर्ड ने पूर्व रेलवे के मालदा मंडल के अति महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन जमालपुर में निर्माणाधीन सेंट्रलाइज्ड रूट रिले इंटरलॉ¨कग सिस्टम के लिए स्वीकृति दे दी है। जानकारी हो कि नॉन इंटरलॉ¨कग कार्य के दौरान जामलपुर में दस दिनों तक कई ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होगा।

रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर टीटी पंक्चुअलिटी अजय प्रताप ¨सह द्वारा दिए गए जानकारी में कहा गया है कि रेलवे बोर्ड ने जोनल मुख्यालय द्वारा विगत 27 जुलाई को भेजे गए पत्र के आलोक में पूर्व रेलवे के मालदा मंडल के जमालपुर स्टेशन पर रूट रिले इंटरलॉ¨कग कार्य करने के लिए नन इंटरलॉ¨कग कार्य को स्वीकृति दे दी है। इसके साथ ही जोनल रेलवे को यह जिम्मेदारी दी गई है कि ब्लॉक के दौरान रो¨लग स्टॉक का परिचालन बाधित नहीं हो।

----------------

बॉक्स

कार्य के दौरान 20 से 29 सितंबर तक प्रभावित होगा परिचालन लगभग एक करोड़ बीस लाख रुपये की लागत से बन रहा मालदा रेल मंडल का सबसे पहला सेंट्रलाइज्ड रूट रिले इंटरलॉ¨कग सिस्टम जमालपुर में निर्माणाधीन है और तीन चरणों में कार्य पूरा करना है। इसके अंतर्गत पहले प्री-प्री नन इंटरलॉ¨कग, प्री नन इंटरलॉ¨कग का कार्य हो रहा था। परंतु रेलवे बोर्ड ने अब तक इसकी स्वीकृति नहीं दी थी। जिसके कारण दोनों चरणों के कार्य श्रावणी मेला के पूर्व ही पूरा कर लिया गया है। लेकिन विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला में रेल यात्रियों को कोई परेशानी नहीं हो, इसको लेकर अंतिम चरण का नन इंटरलॉ¨कग का कार्य को पें¨डग किया गया था। अब रेलवे बोर्ड से एनआई कार्य की स्वीकृति दे दी गई है और जमालपुर में 20 सितंबर से 29 सितंबर तक इस कार्य को किया जाना तय है। इस दौरान ब्लाक लेने पर ट्रेन का परिचालन बंद रहेगा।

---------------------

बॉक्स

कहते है स्टेशन अधीक्षक

स्टेशन प्रबंधक सुधीर कुमार ¨सह ने बताया कि रेलवे बोर्ड से स्वीकृति मिल चुकी है, परंतु सेंट्रलाइज्ड रूट रिले इंटरलॉ¨कग प्रोजेक्ट के तहत नान इंटरलॉ¨कग कार्य के दौरान प्रभावित ट्रेनों की सूची नहीं मिली है। एक-दो दिनों में सूची प्राप्त होने की संभावना है।