Move to Jagran APP

Bihar News: शिक्षक बनकर पहुंचे डीएम, बच्चों ने नहीं दिया हिन्दी प्रश्नों का जवाब तो टीचर पर हो गया एक्शन

बिहार में एक तरफ शिक्षा विभाग तो दूसरी ओर प्रशासन भी पढ़ाई को लेकर काफी सख्त है। सरकारी स्कूल का जायजा लेने के लिए बिहार के एक जिले में डीएम शिक्षक बनकर विद्यालय में पहुंच गए। जहां उन्होंने बच्चों से हिन्दी के कुछ प्रश्न पूछे जिसका वह जवाब देने में असमर्थ रहे। इसके बाद उन्होंने टीचर पर बड़ा एक्शन ले लिया।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 24 Jul 2024 04:37 PM (IST)
Hero Image
डीएम ने किया स्कूल का निरीक्षण। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, मुंगेर। जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह बुधवार काे शिक्षक की भूमिका में नजर आए। सदर प्रखंड की कुतलपुर पंचायत स्थित मध्य विद्यालय राम सिंह टोला पहुंचे और शिक्षक की तरह बच्चों से कई सवाल पूछे। बच्चों के क्लास रूम में जाकर उनके मन की बात को जाना। बच्चों के बीच बैठ कर बातें की।

क्लास रूम में टेबल रखे चौक उठा लिया और ब्लैकबोर्ड में गणित संबंधित प्रश्न लिखकर बच्चों से जवाब मांगे। कुछ बच्चों ने डीएम साहब के सवालों पर जवाब भी दिए।

वहीं, हिंदी के सरल प्रश्नों का जवाब नहीं मिलने पर डीएम साहब भड़क उठे और पढ़ाई की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए सहायक शिक्षक ओम प्रकाश दास को निलंबित करने का फटाफट निर्देश दिया।

डीएम ने प्रधानाध्यापक को दिया ये निर्देश

विद्यालय के प्रधानाध्यापक रामा शंकर कोकिल के असंतोषजनक कार्यशैली पर स्पष्टीकरण मांगते हुए विभागीय कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया। साथ ही प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी विनय कुमार सुमन के बारे में जानकारी ली, जहां जिलाधिकारी को मालूम चला कि वह निरीक्षण नहीं करते हैं।

डीएम ने उनसे भी स्पष्टीकरण मांंगने काे कहा है। डीएम ने कहा कि सरकारी स्कूलाें में पठन पाठन बेहतर हो इस दिशा में लगातार प्रयास चल रहा है। किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने कहा कि लगातार जिले के स्कूलों को निरीक्षण किया जाएगा। इसके बाद भी सुधार नहीं हुआ तो शिक्षकों और प्रधान पर कार्रवाई की जाएगी। डीएम के इस कार्रवाई से दूसरों स्कूलों के शिक्षकों में हड़कंप मचा रहा।

यह भी पढ़ें-

Bihar School Timing: क्या बिहार में फिर बदलेगी स्कूलों की टाइमिंग? शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने दिया ये जवाब

बिहार में निजी स्कूलों के लिए शिक्षा विभाग ने फिर जारी किया फरमान, 10 अगस्त तक हर हाल में करना होगा रजिस्ट्रेशन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।