Move to Jagran APP

Farakka Express: मालदा टाउन से बठिंडा के बीच चल रही फरक्का एक्सप्रेस अब कटिहार रेल मंडल की, यात्री परेशान

फरक्का एक्सप्रेस का परिचालन अप और डाउन मार्ग में दो-दो नंबरों से होता है। अप मार्ग में फरक्का एक्सप्रेस 13413 नंबर सप्ताह में तीन दिन सुल्तानपुर के रास्ते बठिंडा जाती है। डाउन मार्ग में 13414 नंबर से तीन दिन चलती है। इसी तरह ट्रेन नंबर 13483 से अप मार्ग में सप्ताह में चार दिन अयोध्या के रास्ते बठिंडा पहुंचती हैं।

By Rajnish Kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Thu, 16 May 2024 08:00 PM (IST)Updated: Thu, 16 May 2024 08:00 PM (IST)
मालदा टाउन से बठिंडा के बीच चल रही फरक्का एक्सप्रेस अब कटिहार रेल मंडल की, यात्री परेशान

रजनीश, मुंगेर। साहिबगंज-भागलपुर-जमालपुर के रास्ते मालदा टाउन से बठिंडा तक लोगों को पहुंचाने वाली फरक्का एक्सप्रेस अब मालदा रेल मंडल की नहीं रही। ढाई दशक से ज्यादा समय तक मालदा रेलमंडल में रही यह ट्रेन अब कटिहार रेल मंडल की हो गई है।

अब इसका परिचालन कटिहार रेल मंडल के बालुरघाट स्टेशन से हो रहा है। इस ट्रेन में टिकटों की मारामारी पहले से थी। अब कटिहार रेलमंडल तक ट्रेन का विस्तार होने से पूर्व बिहार के यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। यात्रियों को इस ट्रेन से सफर के लिए आरक्षित सीटें भी संबंधित स्टेशनों पर कम गई है।

ट्रेन का बालुरघाट तक विस्तार चार सप्ताह पहले ही किया गया है। जब से ट्रेन का विस्तार हुआ है तब से खासकर अप मार्ग में फरक्का एक्सप्रेस विलंबित हो रही है। हालांकि, मालदा टाउन से बठिंडा के बीच समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दरअसल, साहिबगंज, भागलपुर और जमालपुर से दिल्ली जाने के लिए विक्रमशिला एक्सप्रेस और ब्रह्मपुत्र मेल के बाद फरक्का एक्सप्रेस ही हर दिन चलती है।

ब्रह्मपुत्र मेल कामख्या से आती है, इस कारण सीटें इसमें भरी रहती हैं। ऐसे में पूर्व बिहार के जिलों के यात्रियों को यूपी और दिल्ली जाने के लिए फरक्का एक्सप्रेस पसंदीदा ट्रेन है। अप मार्ग में फरक्का एक्सप्रेस अमूमन समय पर चलती है। यदा-कदा ही मालदा से विलंब होती थी, अब ट्रेन का विस्तार होने के बाद अप मार्ग फरक्का लेट ही चल रही है।

अयोध्या और सुल्तानपुर के रास्ते परिचालन

फरक्का एक्सप्रेस का परिचालन अप और डाउन मार्ग में दो-दो नंबरों से होता है। अप मार्ग में फरक्का एक्सप्रेस 13413 नंबर सप्ताह में तीन दिन सुल्तानपुर के रास्ते बठिंडा जाती है। डाउन मार्ग में 13414 नंबर से तीन दिन चलती है। इसी तरह ट्रेन नंबर 13483 से अप मार्ग में सप्ताह में चार दिन अयोध्या के रास्ते बठिंडा पहुंचती हैं। डाउन मार्ग में भी चार दिन 13484 के नंबर से चार दिन बठिंडा से अयोध्या के रास्ते चलती है। रेलवे के अधिकारियों की मानें तो एनएफ रेलवे जोन के अधीन कटिहार रेल मंडल की ट्रेन होने के बाद फरक्का एक्सप्रेस के नंबर में भी बदलाव होगा।

भागलपुर-जमालपुर से वाराणसी-लखनऊ के लिए सीधी ट्रेन

साहिबगंज, भागलपुर-जमालपुर से वाराणसी-लखनऊ के लिए प्रत्येक दिन चलने वाली फरक्का एक्सप्रेस ही एकमात्र ट्रेन है। ऐसे में इस ट्रेन में इन स्टेशनों से वाराणसी-लखनऊ जाने वाले यात्रियों की संख्या ठीक-ठाक है।

फरक्का एक्सप्रेस के अलावा लखनऊ के लिए भागलपुर-मुंगेर से जो ट्रेन हैं वह द्वि-साप्ताहिक (सप्ताह में दो दिन) और साप्ताहिक है। फरक्का एक्सप्रेस ही एक मात्र ट्रेन है जो हर दिन वाराणसी-लखनऊ के रास्ते दिल्ली और बठिंडा तक जाती है।

ये भी पढ़ें- Rohini Acharya Nomination: क्या रद्द हो जाएगा रोहिणी आचार्य का नामांकन? पटना हाई कोर्ट में दायर हुई याचिका

ये भी पढ़ें- KK Pathak: गजब हो गया पाठक सर, बिहार के इस जिले में चोरी हो गया स्कूल, अब क्या कीजिएगा?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.