Move to Jagran APP

बहुरेंगे रतनपुर स्टेशन के दिन, उपलब्ध होंगी बेहतर सुविधाएं

मुंगेर : मालदा मंडल के भागलपुर- जमालपुर रेलखंड पर स्थित रतनपुर स्टेशन के दिन अब बहुरने

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Mar 2018 03:04 AM (IST)Updated: Wed, 21 Mar 2018 03:04 AM (IST)
बहुरेंगे रतनपुर स्टेशन के दिन, उपलब्ध होंगी बेहतर सुविधाएं

मुंगेर : मालदा मंडल के भागलपुर- जमालपुर रेलखंड पर स्थित रतनपुर स्टेशन के दिन अब बहुरने वाले हैं। वाई लेग होकर उत्तर बिहार के लिए मुंगेर गंगा पुल के रास्ते ट्रेनों का नियमित परिचालन शुरू होगा, तो रतनपुर स्टेशन ही लाइन चेंज और टर्निग प्वाइंट बनेगा। यही कारण है कि रेलवे भी इस स्टेशन को बड़े स्टेशनों की तरह डेवलप कर रहा है। प्लेटफार्म से लेकर लाइन विस्तारीकरण और अन्य सुविधाओं को लेकर जोर शोर से काम किया जा रहा है। भविष्य में यह मालदा मंडल के एक बेहतर स्टेशन के रूप में शुमार होगा। जहां उत्तर बिहार जाने वाली सभी गाड़ियों का ठहराव होगा। यही कारण है कि रेलवे ने रतनपुर स्टेशन को विकसित करने की योजना पर तेजी से काम करना शुरू कर दिया है।

-----------------------

रतनपुर से ही बदलेगा ट्रैक

उत्तर बिहार जाने वाली गाड़ियां मुंगेर और आशिकपुर के बीच बने 710 मीटर के वाईलेग से होकर ही गुजरेगी। सुरंग के बाद ही वाईलेग की शुरुआत होती है। रतनपुर स्टेशन पर अप मार्ग की गाड़ियों का ट्रैक बदला जाता है। डाउन मार्ग में गाड़ी आने पर गंगा पार जाने वाली गाड़ियां कंट्रोल की जाती है।

-----------------

सभी गाड़ियों को होगा ठहराव

गंगा नदी पर बने रेल पुल परिचालन शुरू होने के बाद ट्रेन जमालपुर नहीं बल्कि रतनपुर भाया वाई लेग और मुंगेर होते हुए गुजरेगी। इस कारण मुंगेर के बाद गाड़ियों का ठहराव रतनपुर में ही दिया जाएगा। अभी तक जितने भी स्पेशल गाड़ियां वाई लेग होकर चली है सभी का ठहराव रतनपुर ही दिया गया है। ऐसे में रतनपुर स्टेशन अब यात्रियों से हमेशा गुलजार रहेगा। वर्तमान में सहरसा से हावड़ा के बीच चलने वाली 03007 और 03008 का ठहराव रतनपुर में है। यहां से खुलने के बाद यह ट्रेन सीधे भागलपुर स्टेशन पर ही रुकती है।

...........

बोले एडीआरएम

रतनपुर स्टेशन को विकसित किया जा रहा है। गंगा पुल पर परिचालन शुरू होने के बाद आने वाले दिनों में यह महत्वपूर्ण स्टेशन हो जाएगा।

इस कारण रतनपुर स्टेशन पर बेहतर यात्री सुविधा उपलब्ध कराने की कवायद प्रारंभ कर दी गई है।

बीके साहू, एडीआरएम, मालदा मंडल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.