Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फेस्टिव सीजन ऑन, ट्रेन हाउस फूल

- दशहरा को लेकर सात से 17 अक्टूबर तक सभी सीटें फुल - सात नवंबर को दीवाली, 11 से शुरू ह

By JagranEdited By: Updated: Sun, 07 Oct 2018 06:54 PM (IST)
Hero Image
फेस्टिव सीजन ऑन, ट्रेन हाउस फूल

- दशहरा को लेकर सात से 17 अक्टूबर तक सभी सीटें फुल

- सात नवंबर को दीवाली, 11 से शुरू है लोक आस्था का महापर्व छठ

-सीट नहीं होने के कारण लटककर करनी होगी यात्रा -07 ट्रेनें चलती हैं भागलपुर से दिल्ली के बीच

संवाद सहयोगी, जमालपुर (मुंगेर) : दशहरा पर्व की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। इसके बाद नवंबर में दीवाली और छठ पर्व। मतलब फेस्टिव सीजन आन है। इस सीजन में दूसरे प्रदेश में रोजी रोटी की तलाश गए लोग भी अपने घर लौटते हैं। पर्व को लेकर ट्रेनों की सीटें अभी से बुक हो गई है। नतीजतन देश के बड़े शहरों से जमालपुर आने वाली सभी गाड़ियों में सीट फुल हो गई है। सात अक्टूबर के बाद आनंद विहार से आने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस में जगह भर गई है। 18 के बाद ही जगह मिलना संभव है। वहीं सात नवंबर को दीपाली और 11 से चार दिवसीय लोक आस्था का महापर्व छठ। इस कारण एक नंवबर से 11 तक एक भी बर्थ खाली नहीं है। कुछ यही हाल दिल्ली, यूपी, बंगाल, पंजाब, बेंगलुरु, मुंबई और अन्य प्रदेश से आने वाली गाड़ियों की भी है। सभी में हॉउसफुल का बोर्ड टंग गया है। कुछ गाड़ियों में नो रूम पहुंच गया है तो कई में आरक्षण प्रतिक्षा की सूची 400 पार कर गया है। ऐसे में ट्रेन में टिकट मिलना मुश्किल है। घर आने वाले लोगों को जैसे-तैसे घर पहुंचना पड़ेगा। ऐसे में तत्काल टिकट से हद तक राहत मिलने की उम्मीद है। देश के विभिन्न शहरों में नौकरी, रोजगार या अध्ययन कर रहे लाखों लोग इन दोनों पर्व में शामिल होने के लिए घर पहुंचते हैं। परेशानी से बचने के लिए कई ने पहले से ही ट्रेनों में आरक्षण करा लिया है। जो लोग अंतिम समय में आरक्षण लगाने की आस लगाए बैठे हैं, उनके लिए अब ट्रेनों में आरक्षण मिलना संभव दिखाई नहीं दे रहा है।

----------------------

बाक्स इन जगहों से आरक्षण के लिए मारामारी

आरक्षण की सबसे अधिक मांग दिल्ली, यूपी, नागपुर, चेन्नई, मुंबई, बेंग्लुरु, पंजाब, झारंखड, बंगाल की तरफ से आनी वाली ट्रेनों में है। इन जगहों से आने वाली गाड़ियों में वैसे तो सालों भर जगह कम होती है, लेकिन पर्व के मौसम में स्थिति और ही भयावह हो गई है।

--------------------

बाक्स भागलपुर जमालपुर किऊल की ट्रेनों में लंबी वे¨टग लिस्ट बिहार का महापर्व होने के कारण ट्रेनों में आरक्षण का डिमांड बिहार की तरफ आने वाली ट्रेनों में है। इनमें विक्रमशिला एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, आनंद विहार साप्ताहिक एक्सप्रेस, लोकमान्य तिलक भागलपुर एक्सप्रेस, नई दिल्ली- भागलपुर गरीब रथ एक्सप्रेस, अंग एक्सप्रेस में लंबी वे¨टग लिस्ट है।

--------------------------

बाक्स

तत्काल ही सहारा, ऐसे कटेगी टिकटें - ट्रेन के प्रारंभिक स्टेशन से एक दिन पहले उस गाड़ी में तत्काल कोटे की सीटों पर बर्थ मिलना शुरू हो जाता है - एसी कोचों में सुबह दस बजे व स्लीपर में ग्यारह बजे से तत्काल टिकट बनते हैं

- तत्काल टिकट का टोकन लेने के लिए पहले से ही आरक्षण फार्म को भरकर रखे

- तत्काल फार्म पर अधिकतम चार यात्रियों के ही टिकट बन सकते हैं - अगर चार यात्रियों से ज्यादा का टिकट बनवाना हैं तो दूसरे फार्म के लिए एक और व्यक्ति को साथ ले जाएं। एक व्यक्ति एक ही फार्म पर टिकट बनवा सकता है - ऑनलाइन टिकट कंफर्म ही बनवाएं, क्योंकि वे¨टग का टिकट यात्रा में मान्य नहीं है

-----------------------

आनंद विहार से आने वाली विक्रमशिला स्थिति

17 अक्टूबर से 11 नंवबर तक लंबी वे¨टग लिस्ट देखा जा रहा

---------------------------------

लोकमान्य तिलक से आने वाली एक्सप्रेस में वे¨टग

16 अक्टूबर से 14 नंवबर तक लंबी प्रतीक्षा ट्रेन में है

---------------------------------

आनंद विहार से आने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस में वे¨टग

17 अक्टूबर से 10 नंवबर तक लंबी प्रतीक्षा है