Move to Jagran APP

करोड़ों खर्च के बाद भी ट्रेनें लेट, सिग्नल हो रही फेल

- जमालपुर में सेंट्रल रूट रिले इंटरलॉ¨कग बनने के बाद भी विलंब हो रही गाड़ियां - सिस्टम

By JagranEdited By: Updated: Wed, 24 Oct 2018 08:21 PM (IST)
करोड़ों खर्च के बाद भी ट्रेनें लेट, सिग्नल हो रही फेल
करोड़ों खर्च के बाद भी ट्रेनें लेट, सिग्नल हो रही फेल

- जमालपुर में सेंट्रल रूट रिले इंटरलॉ¨कग बनने के बाद भी विलंब हो रही गाड़ियां

- सिस्टम संचालन करने में आ रही कई परेशानियां

संस, जमालपुर (मुंगेर) : रेलवे ने ट्रेन परिचालन को सुगम बनाने के लिए 45 करोड़ की लागत से जमालपुर में सेंट्रल रूट रिले इंटरलॉ¨कग (सीआरआरआइ) का निर्माण कराया। लेकिन पैनल का संचालन करने में अभी भी रेल कर्मियों को परेशानी हो रही है। इससे आए दिन सिग्नल फेल होने की समस्याएं बढ़ गई है। एक सप्ताह से लगातार सिग्नल काम नहीं करने की समस्याएं आ रही है। नतीजतन भागलपुर आने वाली ट्रेनें लेट चल रही है। इसके चालू करने में दस दिनों तक हुए तामझाम का कोई खास फायदा यात्रियों को नहीं दिख रहा है।

19 सितंबर तक जमालपुर स्टेशन पर ट्रेनों का प्लेटफॉर्म आगमन से लेकर खुलने तक काम तीन जगहों से हो रहा था। तीन जगह से संचालन होने के कारण ट्रेनें दस से तीस मिनट तक फंसती थी। इस समस्या से निजात के लिए रेलवे ने यहां सीआरआइ का काम कराया। 20 से 29 सितंबर तक मेगा ब्लॉक लेकर यह काम पूरा किया गया। इसके बनाने के पीछे एक जगह से सभी ट्रेनों का संचालन करना मुख्य उद्देश्य था। लेकिन वर्तमान में इसका फायदा रेल यात्रियों को नहीं मिल रहा है। आउटर, प्लेटफॉर्म पर प्लेस और खुलने के चक्कर में ट्रेनें विलंब हो रही है। इस कारण यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

---------------------------------------

बाक्स रात में एक भी ट्रेन नहीं, फिर भी लेट हो रही इंटरसिटी

दानापुर से भागलपुर आने वाली इंटरसिटी किऊल स्टेशन से शाम 7.38 बजे खुलती है। इस वक्त डाउन मार्ग में एक भी ट्रेनें भागलुपर के लिए नहीं होती। इसके बाद भी यह गाड़ी एक सप्ताह से विलंब हो रही है। इंटरसिटी 20 से 30 मिनट लेट हो रही है। जबकि ट्रेन की नेशनल पूछताछ प्रणाली में महज पांच से 10 मिनट ही विलंब दिखाती है।

-------------------------------

कोट

सीआरआरआइ के संचालन में आ रही गड़बड़ियों को जल्द दूर कर लिया जाएगा। ट्रेन परिचालन और सुलभ और सामान्य होगा। ट्रेनें नहीं फंसेगी।

-रवि महापात्रा, सीपीआरओ, पूर्व रेलवे