Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Munger News: नए लुक में दिखेगा जमालपुर-मुंगेर स्टेशन, पूरी तरह से बदल जाएगा नजारा; यात्रियों को मिलेंगी कई सुविधाएं

Munger News बरहरवा-किउल रेलखंड पर तीसरी और चौथी रेलवे लाइन के विस्तार के बाद कई नई ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। रेलवे बोर्ड को भेजे गए प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही नई रेल सेवाएं शुरू हो जाएंगी। पूर्व रेलवे मालदा मंडल के मंडल रेल प्रबंधक मनीष कुमार गुप्ता ने जमालपुर और मुंगेर रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण किया और विकास कार्यों की प्रगति का जायजा लिया।

By Rajnish Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 07 Sep 2024 05:05 PM (IST)
Hero Image
जमालपुर जंक्शन का बदल जाएगा नजारा (जागरण)

संवाद सहयोगी, जमालपुर (मुंगेर)। Munger News: बरहरवा-किउल रेलखंड के बीच तीसरी व चौथी रेलवे लाइन का विस्तार होने के बाद इस रूट पर कई नई ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। जनता की मांग पर इससे संबंधित प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है। वहां से स्वीकृति प्राप्त होते ही नई रेल का परिचालन शुरू हो जाएगा। यह बातें पूर्व रेलवे मालदा मंडल के मंडल रेल प्रबंधक मनीष कुमार गुप्ता ने कही।

वे जमालपुर व मुंगेर रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत योजना के तहत चल रहे विकास कार्य के प्रगति का निरीक्षण करने व जमालपुर रेलवे स्टेशन पर 1.74 करोड़ की लागत से नवनिर्मित आरपीएफ पोस्ट सह बैरक का उद्घाटन करने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि आरपीएफ को अब अत्याधुनिक सुविधा से लैस किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मुंगेर व जमालपुर स्टेशन के साथ मालदा मंडल के 15 स्टेशनों का अमृत भारत योजना के तहत विकास किया जा रहा है। यह कार्य तेजी से चल रहा है तथा तय समय दिसंबर तक कार्य के पूरा होने की संभावना है। उन्होंने दोनों स्टेशन पर सामान्य यात्री सुविधा बहाल करने के लिए तत्काल संबंधित पदाधिकारी को दिशा-निर्देश दिया।

स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद डीआरएम अधिकारियों के साथ डीजल शेड पहुंच तथा वहां चल रहे कार्यों को देखा। मौके पर आरपीएफ कमांडेंट असीम कुमार कुल्लू, सहायक सुरक्षा आयुक्त हीरा प्रसाद सिंह, इंस्पेक्टर मुकेश कुमार सेफ्ट, इंस्पेक्टर हरि शंकर प्रसाद, स्टेशन प्रबंधक राहुल कुमार, सीआईटी अमर कुमार सहित कई अधिकारी व कर्मचारी यूनियन नेता मौजूद थे।

स्टेशन परिसर में डीआरएम ने लगाया पौधा

पूर्व रेलवे मालदा डिवीजन के डीआरएम मनीष कुमार गुप्ता शनिवार की सुबह मुंगेर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे। यहां उन्होंने अमृत भारत योजना के तहत रेलवे स्टेशन परिसर के विकास कार्य की प्रगति का निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने एक पौधा मां के नाम कार्यक्रम के तहत स्टेशन परिसर स्थित रेलवे कालोनी के निकट पौधारोपण भी किया।

उन्होंने कहा कि हम अपने आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ पर्यावरण दे सकें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अमृत भारत स्टेशन कार्यक्रम के तहत चल रहा विकास कार्य की प्रगति को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि निर्धारित समय सीमा के अंदर दिसंबर तक कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

स्टेशन निरीक्षण के क्रम में उन्होंने स्टेशन परिसर में पसरी गंदगी को देख स्टेशन प्रबंधक राजीव कुमार को फटकार लगाई तथा कहा कि जलजमाव का मुख्य कारण ड्रेनेज सिस्टम का जाम होना तथा सही तरीके से रखरखाव नहीं करना होता है। यात्री सुविधा व रेलवे की छवि को देखते हुए इसे दुरुस्त करें तथा स्टेशन परिसर को साफ-सुथरा बनाकर रखें। वहीं दूसरी ओर डीआरएम ने यूएसएफडी मशीन से रेल पटरी में उत्पन्न दरार का पता लगाने के संबंध में जानकारी ली।