Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Munger News: संडे को कुत्ता काटे तो मंडे को लगेगा इंजेक्शन, मुंगेर में सदर अस्पताल में आई आफत

मुंगेर सदर अस्पताल में रविवार को एंटी-रेबीज वैक्सीन नहीं लगाई जाती है। अगर आपको रविवार को कुत्ता काट ले तो आपको सावधान रहना होगा। आपको खुद से वैक्सीन खरीदनी होगी। यह व्यवस्था पीडियाट्रिक विभाग और मेडिसिन विभाग में भी है। सरकारी अस्पताल में वैक्सीन सोमवार को ही लगेगा। बता दें कि कुत्ते के काट लेने के बाद 24 घंटे के अंदर एंटी रेबीज की वैक्सीन लेनी जरूरी होती है।

By Rajnish Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 13 Sep 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
मुंगेर में कुत्ते काटने के बाद आफत (जागरण)

संवाद सहयोगी, मुंगेर। Munger News: आप ईश्वर से मनाइए कि आपके किसी भी पारिवारिक सदस्य या जान पहचान वाले रविवार को कुत्ते का शिकार नहीं हो। अगर रविवार को आपको कुत्ता काटे तो आप सावधान रहिए।  मुंगेर जिले के सबसे बड़े सदर अस्पताल में रविवार को एंटी रैबीज वैक्सीन नहीं लगाई जाती। इस दिन ओपीडी बंद रहती है साथ ही दवा स्टोर भी बंद रहता है।

ऐसे में एंटी रैबीज वैक्सीन आपको स्वयं खरीदनी होगी। चाहे आप बीपीएल मरीज हों या आपके पास स्मार्ट कार्ड क्यों न हो? रविवार को अस्पताल में एंटी रैबीज वैक्सीन नहीं लगेगा। यह व्यवस्था पीडियाट्रिक विभाग और मेडिसिन विभाग में भी है। यह वैक्सीन रविवार व छुट्टियों के दिन को छोड़कर मिलता है। सरकारी अस्पताल में वैक्सीन सोमवार को ही लगेगा। सोमवार को ओपीडी खुलने पर वैक्सीन लगेगी। 

24 घंटे के अंदर एंटी रेबीज की वैक्सीन लेनी जरूरी

जिला फलेरिया पदाधिकारी डा. अरविंद कुमार ने बताया कि कुत्ते, बिल्ली या बंदर के काट लेने के बाद 24 घंटे के अंदर एंटी रेबीज की वैक्सीन लेनी जरूरी होती है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े के अनुसार, जिला में प्रतिमाह करीब सात से आठ सौ लोग सरकारी अस्पताल में एंटी रेबीज की वैक्सीन लेने पहुंचते हैं। यह आंकड़ा जनवरी से जून माह तक एक जैसा ही रहता है। 

अचानक कुत्ते करते हैं हमला

शहर की सड़कों पर इन दिनों कुत्तों ने लोगों को परेशान कर रखा है इस खासकर दोपहिया वाहन चालकों को अधिक दिक्कत हो रही है। रात में बाइक से जाने के दौरान कुत्ते अचानक दौड़कर वाहनों के सामने आ जाते हैं। इस दौरान वाहन अनियंत्रित होने से दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। 

रविवार को सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में एंटी रेबीज का वैक्सीन नहीं दी जाती है। ओपीडी में सोमवार से शनिवार की शाम पांच बजे तक वैक्सीन लगाई जाती है। कुत्ता काटने पर 72 घंटे के अंदर रेबीज वैक्सीन ले सकते है। इससे पहले टेटवैक का इंजेक्शन जरूर लें। -डा. रमन कुमार, उपाधीक्षक

छह माह में लगी वैक्सीन  मार्च माह - 942 लोगाें को वैक्सीन दी गई, अप्रैल माह - 978 लोग कुत्ते का शिकार, बने मई माह - 878 लोगाें को वैक्सीन,  जून माह - 722 लोग कुत्ते का शिकार,  जुलाई माह -615 लोगाें को वैक्सीन दी गई अगस्त माह- 666 लोगाें को वैक्सीन दी गई

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर