Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: सावधान! बिहार के इन जिलों में पेट्रोल के नामपर बेचा जा रहा इथेनॉल-स्प्रिट, इंजन को कर सकता है बर्बाद

बिहार के मुंगेर में पुलिस ने इथेनॉल स्प्रिट से भरा टैंकर जब्त करने के बाद गिरफ्तार चालक व उपचालक को जेल भेज दिया है। पूछताछ में पुलिस को कई अहम जानकारियां मिली है। इथेनॉल-स्प्रिट से बने पेट्रोल की राज्य के कई जिलों में आपूर्ति की जाती है। गिरफ्तार चालक व उप चालक ने पुलिस को बताया कि इथेनॉल स्प्रिट की डिलीवरी तारापुर में देनी थी।

By Rajnish Kumar Edited By: Mohit Tripathi Updated: Wed, 29 May 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
बिहार के कई जिलों में पेट्रोल के नामपर इथेनॉल-स्प्रिट बेचा जा रहा। (सांकेतिक फोटो)

संवाद सूत्र, हवेली खड़गपुर (मुंगेर)। बिहार के मुंगेर में हवेली खड़गपुर थाना की पुलिस ने इथेनॉल स्प्रिट से भरा टैंकर जब्त किए जाने के बाद गिरफ्तार चालक व उप चालक से पूछताछ के बाद दोनों को जेल भेज दिया गया। पूछताछ में पुलिस को कई अहम जानकारी मिली है।

इथेनॉल और स्प्रिट से बने पेट्रोल को जमुई, मुंगेर, भागलपुर, बांका, खगड़िया, सहरसा सहित अन्य जिलों में आपूर्ति की जाती है।

पुलिस के समक्ष गिरफ्तार चालक व उप चालक ने बताया कि इथेनॉल स्प्रिट की डिलीवरी तारापुर में देनी थी। बोकारो से 12000 लीटर स्प्रिट एक टैंकर में भरकर निकले थै। गंगटा मोड के बाद वाहन को टेटिया बंबर के ग्रामीण इलाका होते हुए तारापुर पहुंचना था।

इस धंधे से जुड़े माफियाओं को यह सूचना थी कि यदि खड़गपुर थाना क्षेत्र में वाहन प्रवेश करेगा तो पकड़ ली जाएगी, लेकिन चालक रास्ता भटक गया और वह गाड़ी गंगटा मोड से टेटिया बंबर वाहन को न ले जाकर गंगटा मोड से सीधे हवेली खड़गपुर की ओर गाड़ी को बढ़ा दिया।

सूचना मिलने पर खड़गपुर प्रशिक्षु डीएसपी सह थाना अध्यक्ष विकास कुमार दलबल के साथ कच्ची मोड़ के समीप छापेमारी कर टैंकर को जब्त कर लिया।

चालक पटना जिला के नौबतपुर के मनीष कुमार व उपचालक उत्तर प्रदेश के सलेमपुर देवरिया के निजामुद्दीन अंसारी को गिरफ्तार किया।

हवेली खडगपुर प्रशिक्षु डीएसपी सह थानाध्यक्ष विकास कुमार ने बताया कि पूछताछ में चालक व उप चालक ने पुलिस को कई अहम जानकारियां दी है। पूछताछ के बाद दोनों को जेल भेजा गया है। बरामद कागजातों की भी जांच हो रही है। अनुसंधान चल रहा है। धंधे से जुड़े लोगों पर भी शिकंजा कसा जाएगा।

जमुई व तारापुर के माफियाओं का जुड़ा तार

माफियाओं द्वारा स्प्रिट से भरा टैंकर माह में दो बार लाया जाता है। झारखंड का बार्डर पार कराने के बाद जमुई में सारे वाहनों को एकत्रित किया जाता है। जमुई में बैठे धंधे से जुड़े लोग अलग-अलग दिशा में वाहन को भेज देते हैं।

वाहन जब तारापुर पहुंचता तो माफियाओं द्वारा उसे बड़े-बड़े टीन के ड्रामों अनलोड कर कई अन्य स्थानों पर उक्त ड्रामों के माध्यम से भेज दिया जाता है। धंधे में कई सफेदपोशों के भी हाथ हैं।

वाहनों के रूट चार्ट पहले से ही तैयार रहती हैं की कौन सी गाड़ी किस होकर गुजरेगी। लेकिन, हवेली खड़गपुर पुलिस द्वारा पकड़े गए वाहन के चालक को रास्ते के लाइनरों द्वारा रूट चार्ट के मुताबिक बनाए गए रास्ते ना बताकर उसे गलत रास्ता बता दिया गया था। माफिया और सफेदपोशों की मदद से हाई प्रोफाइल नेटवर्क बनाए गए हैं।

बाइक व वाहनों के इंजन पर असर

जब्त हुए इथेनॉल स्प्रिट और गीला व सुखा कलर को जब थाना में पदाधिकारीयों के समक्ष जांच की गई तो देखा गया कि एक लीटर स्प्रिट में यदि एक बूंद कलर डालकर उसे मिलाया जाता है तो वह पेट्रोल की तरह दिखता है।

वाहन ठीक करने वाले मैकेनिक से बात करने पर बताया कि इथेनॉल स्प्रिट की मात्रा यदि ज्यादा रहती है तो इंजन पर प्रतिकूल असर पड़ता है और जल्द ही वाहनों का इंजन खराब हो जाता है।

कई थानों से गुजरा वाहन, नहीं लगी भनक

इथेनॉल स्प्रिट से भरा टैंकर बोकारो से चलने के बाद झारखंड सीमा होते हुए बिहार की सीमा में प्रवेश किया। इस दौरान वाहन कई थानों से गुजरा, लेकिन पुलिस को भनक तक नहीं लगी।

यह खेल महीनों से हो रहा है, लेकिन अब तक माफियाओं के गिरेबान तक पुलिस का नहीं पहुंच पाना यह कई सवालों को जन्म देता है।

हालांकि खड़गपुर पुलिस द्वारा वाहन पकड़े जाने पर माफिया और सफेद पोश किस्म के लोग मैनेज करने के लिए जी तोड कोशिश की।

सफेदपोश ने अपने आकाओं के नाम का इस्तेमाल कर पुलिस को हर तरह से मैनेज करने का प्रयास किया, लेकिन उनकी एक न चली। खड़गपुर पुलिस ने मंगलवार को दिनोंभर मामले की हर बिंदु पड़ताल कर आगे की कार्रवाई की।

तीन लोगों पर केस दर्ज

मामले में खड़गपुर पुलिस ने चालक उपचालक व जब्त वाहन के मलिक पर केस दर्ज किया है। वाहन बोकारो का बताया जा रहा है। इसमें चालक वह उप चालक की गिरफ्तारी हो चुकी है और वाहन मालिक फरार चल रहा है।

यह भी पढ़ें: KK Pathak जी! स्कूलों में बच्चे झेल रहे भीषण गर्मी की मार, अब इस जिले में भी छात्राएं हुईं बेहोश

District Judge के ऑफिस में नौकरी का मौका, शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास-आयु सीमा 18 से 59 वर्ष

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें