Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेल कारखाना के शॉप में जलजमाव से प्रभावित हो रहा उत्पादन

ब्रिटिश सरकार द्वारा निर्मित रेल इंजन कारखाना जमालपुर एवं कारखाना परिसर में निर्मित नाले की सफाई नहीं होने के कारण अधिक वर्षा होने पर कई शॉप जलमग्न हो जाते हैं और इस कारण उत्पादन भी प्रभावित होता है।

By JagranEdited By: Updated: Mon, 06 Aug 2018 07:25 PM (IST)
Hero Image
रेल कारखाना के शॉप में जलजमाव से प्रभावित हो रहा उत्पादन

मुंगेर। ब्रिटिश सरकार द्वारा निर्मित रेल इंजन कारखाना जमालपुर एवं कारखाना परिसर में निर्मित नाले की सफाई नहीं होने के कारण अधिक वर्षा होने पर कई शॉप जलमग्न हो जाते हैं और इस कारण उत्पादन भी प्रभावित होता है। ऐसी परिस्थिति में उत्पादन को निरंतर जारी रखने के लिए अस्थाई नाले का निर्माण कराया गया। अवकाश घोषित रहने के बावजूद रविवार को इस अस्थाई नाला का निर्माण अन्य रेलकर्मियों के सहयोग से डब्लूआरएस (।।) शॉप के सामने कराया गया।

---------------

बॉक्स

इन शॉपों में होता है जलजमाव

रेल इंजन कारखाना जमालपुर में लगातार हो रही बारिश के कारण विभिन्न शॉपों में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। जिसको लेकर उत्पादन भी प्रभावित हो रहा है। लगातार हो रही बारिश की वजह से बोगीशॉप, डब्ल्यूआरएस वन, टू, थ्री, फोर, डीपीएस शॉप, क्रेन शॉप, बीएलसी शॉप, एमटीएस शॉपों में दो से तीन फीट जलजमाव की स्थिति बनी हुई थी।

-----------------

बॉक्स

कारखाना परिसर में दो प्रकार का है नाला :

सहायक कल्याण अधिकारी राजीव कुमार ने बताया कि अंग्रे•ा द्वारा निर्मित रेल इंजन कारखाना के स्थापना के पूर्व ही सभी प्रकार की व्यवस्थाओं को मद्देनजर बरसात के दिनों में जलजमाव से मुक्ति के लिए पूरे कारखाना परिसर में दो प्रकार के नाले का निर्माण कराया गया था। जिसमें कारखाना परिसर में करीब 12 फीट नीचे अंडरग्राउंड नाला तो दूसरा सतह नाला है।

-----------------

बॉक्स

अलग-अलग जिम्मेदारियां हैं नाले सफाई की

जिस प्रकार से अलग-अलग कार्यो को लेकर विभागों का बंटवारा किया गया है, ठीक उसी प्रकार से रेल इंजन कारखाना जमालपुर में नाले की सफाई को लेकर भी अलग-अलग जिम्मेदारियां तय की गई। जिसके तहत कारखाना परिसर के सतही नाले की सफाई की जिम्मेवारी कारखाना के कल्याण विभाग के अंतर्गत है तो अंदर ग्राउंड नाले की सफाई की जिम्मेदारी यहां के इंजीनिय¨रग विभाग की है। होता यह रहा है कि जब बारिश का मौसम आता है तब कुछ दिनों के लिए अंडर ग्राउंड नाले की सफाई को लेकर गतिविधियां बढ़ जाती है, परंतु बारिश का मौसम समाप्त होते ही कार्य ठप पड़ जाता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें