Move to Jagran APP

Sawan Special Trains : कावरियों के लिए रेलवे की विशेष तैयारी, सुल्तानगंज स्टेशन पर रुकेंगी कई ट्रेनें

सावन मेले का शुभारंभ 22 जुलाई से हो रहा है। इसे लेकर तैयारियां चल रही है। सावन मेले को लेकर रेलव ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। कांवरियों की सुविधा के लिए सुल्तानगंज स्टेशन पर कई ट्रेनों का ठहराव दिया गया है। वहीं कुछ स्पेशल ट्रेनें भी चलाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा सुल्तानगंज स्टेशन पर शीतल पेयजल की मशीनें लगाने का काम चल रहा है।

By Rajnish Kumar Edited By: Shashank Shekhar Published: Mon, 01 Jul 2024 07:35 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 07:35 PM (IST)
कांवरियों को नहीं दिक्कतें, कई ट्रेनों का होगा ठहराव। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, मुंगेर। 22 जुलाई से विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले का शुभारंभ होगा। इसे लेकर सुल्तानगंज स्टेशन पर भागलपुर-बेंगलुरु अंग एक्सप्रेस, भागलपुर-अजमेर शरीफ साप्ताहिक एक्सप्रेस, गया-कामाख्या एक्सप्रेस, मालदा-आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस, मालदा-नई दिल्ली द्वि साप्ताहिक एक्सप्रेस का अतिरिक्त ठहराव एक माह के लिए दिया जाएगा।

इसके अलावा गोरखपुर-देवघर, दानापुर-भागलपुर सहित तीन जोड़ी श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। मालदा रेल मंडल ने रेलवे को इसे लेकर पत्र भेजा है। मालदा रेल मंडल के रेल प्रबंधक विकास चौबे ने बताया कि प्रत्येक वर्ष कांवरियों को मिलने वाली सुविधाओं व सुरक्षा में विस्तार किया जा रहा है।

स्टेशन पर बढ़ाए जाएंगे शीतल पेयजल मशीन

सुल्तानगंज स्टेशन पर शुद्ध व शीतल पेयजल की मशीनों की संख्या में भी बढ़ोतरी की जाएगी। शौचालय स्टेशन के पूर्वी व पश्चिमी छोर पर हैं। इनकी संख्या भी बढ़ाई जाएगी। कांवरियों के लिए निकास और प्रवेश द्वार अलग-अलग होगा।

सुलतानगंज गंगा घाट व मुख्य चौक पर ट्रेन के आवागमन का डिस्प्ले बोर्ड लगेगा ताकि श्रद्धालुओं को ट्रेनों की सही जानकारी मिल सके। सुल्तानगंज स्टेशन के प्लेटफार्मों पर कोच डिस्प्ले बोर्ड लगाने का काम जुलाई के पहले सप्ताह में पूरा कर लिया जाएगा।

कांवरियों के लिए विशेष इंतजाम

जमालपुर और सुल्तानगंज स्टेशनों पर कांवरियों के लिए बिना लहसुन-प्याज के भोजन की भी व्यवस्था की गई है। कांवरियों की सुविधा के लिए स्टेशनों पर अलग से मानीटरिंग कक्ष बनेगा।

डीआरएम विकास ने बताया कि श्रावणी मेला में इस बार किसी तरह की परेशानी कांवरियों को नहीं होगी। इसकी लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। डीआरएम ने कहा कि श्रावणी मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी। सुरक्षा का भी पुख्ता इंतजाम होगा। हर पहलू पर निगरानी रखी जा रही है।

ये भी पढ़ें-

Bihar Transfer Posting : अब शिक्षा विभाग में चली तबादला एक्सप्रेस, 38 कर्मियों को किया गया इधर से उधर

New Criminal laws : दफा 302 के तहत... भूल जाइए ये डायलॉग, अब सजा सुनाते वक्त क्या कहेंगे जज साहब?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.