Move to Jagran APP

Lok Sabha Election : चुनाव ड्यूटी वाले वाहनों के रेट फाइनल, स्कॉर्पियो के मिलेंगे 1900 रुपये, देखें पूरी किराया सूची

Lok Sabha Election Duty Vehicle Rate List लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में तैयारी तेजी से चल रही हैं। इसी क्रम में बुधवार को मुंगेर जिले में जिला परिवहन विभाग ने चुनाव ड्यूटी में लगाए जाने वाले वाहनों की किराया की नई दरें जारी कर दी है। जारी हुई सूची के अनुसार स्कॉर्पियो मालिकों को 1900 रुपये मिलेंगे। आयोग ने इस बार किराया 30 फीसदी बढ़ाया है।

By Haider Ali Edited By: Yogesh Sahu Published: Wed, 13 Mar 2024 07:39 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2024 07:39 PM (IST)
Lok Sabha Election : चुनाव ड्यूटी वाले वाहनों के रेट फाइनल, स्कॉर्पियो के मिलेंगे 1900 रुपये, देखें पूरी किराया सूची

संवाद सहयोगी, मुंगेर। आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। परिवहन विभाग ने चुनाव कार्य में लगाए जाने वाले वाहनों के लिए मार्गदर्शिका जारी कर दी है।

बिहार सरकार के परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने परिवहन विभाग को निर्देश दिया है। लोकतंत्र के महापर्व के लिए जिन वाहनों को ड्यूटी में लगाई जाएगी, उनके मालिकों को पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले अधिक किराया मिलेगा।

अधिग्रहित किए गए पेट्रोल और डीजल वाहनों के लिए किराया अलग-अलग होगा। आयोग की ओर से नई दरों की घोषणा कर दी गई है।

जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से तैयारियां तेज हैं। चुनाव कराने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट व अन्य अधिकारियों को वाहनों की जरूरत को पूरा करने के लिए परिवहन विभाग की ओर से चार पहिया व कामर्शियल वाहन स्वामियों को नोटिस भेजा जा रहा है।

उम्मीद है कि जिले स्तर पर 3500 से अधिक वाहनों को चुनावी ड्यूटी में लगाया जाएगा। निर्वाचन कार्य के लिए अधिग्रहित किए जाने वाहनों के लिए किराया दर निश्चित किया है।

2024 में वाहनों को प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान होने वाली राशि में 30 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। तेल और ईंधन के लिए अलग से जिला निर्वाचन के आदेश पर प्रतिदिन वाहनों को कूपन उपलब्ध कराया जाएगा।

जिला परिवहन विभाग के शैलेंद्र कुमार अलवेला ने बताया कि चुनावी प्रक्रिया पूरी कराने के लिए 3500 वाहनों की आवश्यकता है।

वाहन दर
बस 50 सीट 3500
बस 40 सीट 3200
मिनी बस 23 सीट 2500
मैक्सी, विंगर 2000
छोटी कार सामान्य 1000
छोटी कार वातानुकूलित 1100
ट्रैक्टर, कमांडर, जिप्सी 1000
बोलेरो, सूमो, मार्शल 1200
जाइलो, बोलेरो, सूमो 1500
स्कॉर्पियो, क्वालिस 1900
इनोवा, सफारी वातानुकूलित 2100
विक्रम, मैजिक, मिनीडोर 900
ओमनी, फोर्स, मेटाडोर 900
आटो रिक्शा, ई-रिक्शा 700
मोटर साइकिल 350
भारी मालवाहक 2500
ट्रैक्टर-ट्रेलर 1000

खाते में भेजी जाएगी वाहनों की राशि

लोकसभा चुनाव में अधिग्रहित किए गए पेट्रोल और डीजल वाहनों के स्वामिय, एजेंसियों को अधिग्रहित किए जाने वाले वाहन का भुगतान राशि इलेक्ट्रॉनिक माध्यम आरटीजीएस, एनईएफटी के माध्यम से किया जाएगा।

किराया भुगतान के लिए वाहन स्वामी का नाम, खाता संख्या, बैंक का नाम, शाखा का नाम, आईएफएससी कोड संबंधित कागजात वाहन कोषांग में जमा कराना होगा। गलत सूचना मिलने की स्थिति में गलत भुगतान होने पर सारी जवाबदेही वाहन मालिक की होगी।

लोकसभा चुनाव के लिए दर की हुई घोषणा

लोकसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से नई दरों की घोषणा कर दी गई है। यह दरें वर्तमान लोकसभा चुनाव तक ही लागू रहेंगी। - शैलेंद्र कुमार अलबेला, डीटीओ, मुंगेर

यह भी पढ़ें

Chirag Paswan: चिराग ने चाचा के सवाल पर चतुराई से दिया ये जवाब, NDA में डील फाइनल तो हुई मगर...

'CAA से क्यों हो रहा पेट में दर्द...', BJP सांसद ममता बनर्जी-अरविंद केजरीवाल और असदुद्दीन ओवैसी पर भड़के


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.