Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanwar Yatra 2024: कांवरियों को ट्रेन में किससे खतरा? सुरक्षा के लिए सिविल ड्रेस में तैनात रहेंगे जवान

Bihar News सावन महीने की शुरुआत के साथ ही बड़े स्तर पर कांवरियों की चहल-पहल तेज हो गई है। भारी संख्या में श्रद्धालु भगवान शिव का दर्शन करने के निकल पड़े हैं। बाबाधाम समेत कई विभिन्न जगहों पर जानी वाली ट्रेनों में भारी भीड़ देखी जा रही है। ऐसे में कांवरियों की सुरक्षा के लिए खास व्यवस्था किया गया है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 22 Jul 2024 06:42 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

केएम राज, जमालपुर (मुंगेर)। श्रावणी मेले में रेल जिला जमालपुर में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। रेल पुलिस और आरपीएफ के 450 अतिरिक्त जवानों को कांवरियों की सुरक्षा में तैनात किया गया है। ट्रेनों में कांवरियों की भीड़ होने के कारण नशाखुरानी गिरोह भी सक्रिय हो जाते हैं।

ऐसे में किऊल से लेकर सुल्तानगंज तक ट्रेनों में जवान सादे लिबास में रहेंगे। साथ ही जमालपुर, बरियारपुर और सुल्तानगंज स्टेशनों पर कांवरियों की सुरक्षा में जवान तैनात रहेंगे। रेल एसपी रमण चौधरी ने बताया कि ट्रेनों में असामाजिक गतिविधियों पर भी दृष्टि रहेगी।

श्रावणी मेला में देश के कई राज्यों से कांवरिया अजगैवीनाथ धाम (सुल्तानगंज) पहुंचते हैं। ट्रेनों में भीड़ होने के कारण नशाखुरानी के गिरोह के सदस्य, पाकेटमार आदि भी सक्रिय हो जाते हैं।

कांविरयों के झुंड में केसरिया वस्त्र धारण कर ये बदमाशी करते हैं। इन सभी से निपटने के लिए रेल पुलिस और आरपीएफ ने विशेष रणनीति तैयार की है।

रेलवे की कांवरियों के लिए विशेष व्यवस्था

जमालपुर और सुल्तानगंज स्टेशनों पर कांवरियों के लिए बिना लहसुन-प्याज के भोजन का इंतजाम भी किया गया है। कांवरियों की सुविधा के लिए स्टेशनों पर अलग से मानीटरिंग कक्ष बना है।

श्रावणी मेला में ट्रेनों से पहुंचने वाले कांवरियों के लिए बेहतर व्यवस्था की गई है। डीआरएम ने बताया कि श्रावणी मेला में इस बार किसी तरह की परेशानी कांवरियों को नहीं होगी। इसकी लगातार मानीटरिंग की जा रही है।

यह भी पढ़ें-

Kanwar Yatra 2024: कांवड़ियों के लिए गुड न्यूज, रेलवे दिल्ली से चलाएगा स्पेशल Trains, कब चलेंगी ये ट्रेनें? समय सहित सबकुछ जानिए

Kanwar Yatra 2024: शिव भक्तों के लिए रेलवे ने उठाए बड़े कदम, कई ट्रेनों के ठहराव का समय बढ़ाया; देखें पूरी डिटेल