Move to Jagran APP

वैगन निर्माण व पीओएच में कारखाने ने सभी को पछाड़ा, पुराना रिकार्ड तोड़ा

-वर्ष 21-22 में 6544 वैगन पीओएच का नया रिकार्ड -बीते वर्ष की तुलना में 29.8 प्रतिशत की जबरदस्त

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Apr 2022 06:59 PM (IST)Updated: Fri, 01 Apr 2022 07:03 PM (IST)
वैगन निर्माण व पीओएच में कारखाने ने सभी को पछाड़ा, पुराना रिकार्ड तोड़ा

-वर्ष 21-22 में 6544 वैगन पीओएच का नया रिकार्ड -बीते वर्ष की तुलना में 29.8 प्रतिशत की जबरदस्त वृद्धि -वर्ष 21-22 में 479 वैगनों का निर्माण किया, नौ प्रतिशत इजाफा

केएम राज, जमालपुर(मुंगेर) : रेल इंजन कारखाना जमालपुर अपनी कुशलता के दम पर एक बार भारतीय रेल में चर्चा में है। जमालपुर कारखाना के मुख्य कारखाना प्रबंधक सुदर्शन विजय व और प्रोडक्शन टीम की कुशल नेतृत्व में वैगन पीओएच (मरम्मत) मामले में सर्वाधिक पीओएच का रिकार्ड बनाया है, वैगन निर्माण में भी जबरदस्त उछाल आया है। पूर्व रेलवे के सीपीआरओ एकलव्य चक्रवर्ती ने बताया कि भारतीय रेल का इकलौता कारखाना जमालपुर है, जो सीमित संसाधनों में भी वर्ष 21-22 में करीब 6544 वैगन का सर्वाधिक पीओएच वार्षिक आउटपुट देने में सफल रहा है। 1286 हापर वैगनों का पीओएच (1110 बीओबीआर/एन और 176 बीओबीवाईएन) शामिल है। बीते वर्ष की तुलना में वैगन मरम्मत क्षमता में 29.8त्‍‌न की वृद्धि दर्ज की गई है, लगभग 76.35 करोड़ रुपये की आय में वृद्धि का अनुमान है। भारतीय रेल को एक नई गति प्रदान करने में सफल हुआ है। वैगन निर्माण में वर्ष 21-22 में कुल 479 वैगनों का निर्माण सफलतपूर्वक किया, बीते वर्ष की तुलना में नौ प्रतिशत ज्यादा है। पांच वर्षों में सबसे अधिक रहा उत्पादन क्षमता को दर्शाता है। जो भारतीय रेल में जमालपुर कारखाना अव्वल कारखाना का दर्जा प्राप्त कर लिया है। चालू वित्तिय वर्ष 21-22 में 140 टन की की नौ पीओएच क्रेन और छह निर्माण क्रेन किया गया है। स्क्रैप मामले में भी कारखाना का जबरदस्त उछाल आया है। कारखाना ने स्क्रैप की बिक्री से 76.58 करोड़ रुपये जोड़कर, तथा 13000 मीट्रिक टन के वार्षिक लक्ष्य को पार करते हुए 13257 मीट्रिक टन लौह स्क्रैप उत्पन्न किया गया है। इस बार भारतीय रेल में अव्वल कारखाना का खिताब जमालपुर ने हासिल किया है। ------------------------------------ 350 बाक्स नएचएल वैगन का वर्कलोड रेलवे बोर्ड के निदेशक रेलवे स्टोरर्स (डब्लू) सुनिल तिवारी ने फरवरी माह कारखाने को वर्ष 2022-23 के लिए कुल 350 बाक्स नएचएल वैगन निर्माण का नया वर्कलोड दिया है।कारखाना प्रशासन निर्धारित समय सीमा के अंदर ही पूरा कराने में लगा हुआ है।

----------------------------------------------- आने वाले दिन कारखाने के लिए बेहतर ईस्टर्न रेलवे के महाप्रबंधक अरुण अरोड़ा पिछले दिनों कारखाने के निरीक्षण के दौरान कहा था कि भारतीय रेल का गौरव रेल इंजन कारखाना जमालपुर है। यह जितना उन्नति करेगा देश उतना प्रगति करेगाद। रेलवे बोर्ड का विशेष ध्यान कारखाने पर है। किसी भी काम को चैलेंज के रूप में पूरा करने की कार्ड क्षमता यहां के रेल कर्मियों में है। आने वाले दिनों में कारखाने के लिए सुनहरा अवसर है, यहां इलेक्ट्रिक इंजन का निकट भविष्य में हब बनने वाला है। वर्क लोड की कमी नहीं होगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.