Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Heart Day: शहर से लेकर गांव तक लगाए जाएंगे शिविर, हृदय रोगों से बचाव के बारे में दी जाएगी जानकारी

आज दुनिया भर में विश्व हृदय दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर मुंगेर में शहर से लेकर गांव तक छोटे-बड़े सभी सरकारी अस्पतालों में शिविर लगाए जाएंगे। इसमें हृदय रोगों से बचाव के साथ ही दिल को दुरुस्त रखने की जानकारी दी जाएगी। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से शिविर लगाने का फैसला किया गया है। इसकी मानीटरिंग भी राज्य स्तर पर की जानी है।

By Haider AliEdited By: Mukul KumarUpdated: Fri, 29 Sep 2023 10:10 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

संवाद सहयोगी, मुंगेर : चिकित्सा शिविर अक्सर जांच, परामर्श और दवा तक सीमित रह जाते हैं, लेकिन इस बार विश्व हृदय दिवस पर स्वास्थ्य विभाग हृदय रोग की पदचाप सुनाएगा। इसकी दस्तक को पहचानने का तरीका बताएगा और आगाह भी करेगा। हृदय दिवस विशेष 29 सितंबर को है।

इस दिन शहर से लेकर गांव तक छोटे-बड़े सभी सरकारी अस्पतालों में शिविर लगाए जाएंगे। इसमें हृदय रोगों से बचाव के साथ ही दिल को दुरुस्त रखने की जानकारी दी जाएगी इस बार सदर अस्पताल की ओर से विश्व हृदय दिवस की थीम मेरा हृदय आपका हृदय रखा है।

इसके तहत स्वास्थ्य विभाग की ओर से शिविर लगेगा। इसकी मानीटरिंग भी राज्य स्तर पर की जाएगी। डा. के रंजन ने बताया हृदय रोग दबे पैर जरूर आता है, लेकिन कुछ भी अचानक नहीं होता है। ऐसे में इसके लक्षण मिलते ही नजदीक के अस्पताल, सीएचसी- पीएचसी या कार्डियोलाजिस्ट से फौरन संपर्क करना चाहिए।

जागरूकता जरूरी

वरिष्ठ फिजीशियन डा. के रंजन के अनुसार शिविर के माध्यम से हृदय को स्वस्थ रखने के लिए दिनचर्या में बदलाव के बारे में बताया जाएगा। हालांकि, इसके लिए सबसे पहले समाज के हर व्यक्ति को जागरूक होना होगा।

दिनचर्या में लाए बदलाव रात में जल्दी सोएं, सुबह जल्दी उठेंं, रात में भोजन के बाद कम से कम 100 मीटर टहलें, फास्ट फूड व जंक फूड से परहेज, तली भुनी चीजों का कम से कम प्रयोग। अधिक मात्रा में मांसाहार, तंबाकू, धूमपान व मद्यपान से दूरी। उम्र अनुसार सुबह उठ कर योग, टहलना, खेल व व्यायाम करें।

कुछ विशेष परिस्थितियों को छोड़ कर ह्दय रोग के लक्षणों में सीने में दर्द, जलन, जल्दी सांस फूलना, बायीं बांह महिला में दोनों बांह में दर्द, उच्च रक्त चाप, आंखों के सामने अंधेरा प्रमुख लक्षण है।

यह भी पढ़ें- बिहार में नहीं थम रहा अपराध,औरंगाबाद के युवक का अपहरण के बाद हत्या;पूर्व मुख्यमंत्री के गांव का निवासी था मृतक

तीन वर्ष पहले हुई थी शुरुआत

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पूरे विश्व में ह्दय के प्रति जागरूकता और इससे संबंधित समस्याओं से बचाव के उपायों पर प्रकाश डालने के उद्देश्य से हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरूआत 2000 में की गई। शुरुआती समय यह हर साल सितंबर के अंतिम रविवार को मनाया जाता था।

यह भी पढ़ें-  बिहार से छत्तीसगढ़ व ओडिशा जाने वाले यात्रियों के लिए जरूरी सूचना, 15 अक्टूबर तक कई ट्रेनें रद्द; देखें लिस्ट