Move to Jagran APP

अब आठ की जगह 16 बोगी वाली डीएमयू का होगा परिचालन

पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने कहा है कि समस्तीपुर रेल मंडल में जल्द ही 16 बोगी वाले डीएमयू को परिचालित किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Apr 2018 12:42 PM (IST)Updated: Sat, 21 Apr 2018 12:42 PM (IST)
अब आठ की जगह 16 बोगी वाली डीएमयू का होगा परिचालन

मुजफ्फरपुर। पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने कहा है कि समस्तीपुर रेल मंडल में जल्द ही 16 बोगी वाले डीएमयू को परिचालित किया जाएगा। अभी फिलहाल 8-10 बोगी वाली डीएमयू विभिन्न खंडों पर परिचालित हो रही है। सोनपुर मंडल में डेमू शेड है। अब समस्तीपुर मंडल में भी मेमू व डेमू शेड का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए डीजल शेड में स्थल का निरीक्षण किया गया है। आने वाले दिनों में सभी मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में एलएचबी कोच और सवारी गाड़ी को डेमू व मेमू कोच में परिवर्तित कर दी जाएगी। महाप्रबंधक ने कहा कि इस वर्ष पूर्व मध्य रेल को 3000 करोड़ रुपये से अधिक का फंड मिला है। जिसका पूर्ण रूप से सदुपयोग किया जाएगा। मौके पर महाप्रबंधक के सचिव अजीत कुमार झा, मंडल रेल प्रबंधक रविन्द्र कुमार जैन, अपर मंडल रेल प्रबंधक राजेश कुमार पांडेय, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक बिरेन्द्र कुमार आदि उपस्थित रहे।

यांत्रिक कारखाना में स्टेनलेस स्टील के वैगन मरम्मती की क्षमता अधिक

कारखाना के विभिन्न शॉपों में हो रहे महत्वपूर्ण उत्पादन कार्यों को देखते हुए आने वाले दिनों में कार्यों में बढ़ोत्तरी की जाएगी। कारखाना में उत्तम गुणवत्ता पूर्ण उत्पादन क्षमता की व्यवस्था है। कारखाना की क्षमता को देखते हुए अब इसका बेहतर उपयोग किया जाएगा। कारखाना के कर्मियों को पूर्व मध्य रेल का टार्गेट दिया जाएगा। यहां पर स्टेनलेस स्टील के वैगन मरम्मती की अत्यधिक क्षमता है। जयनगर के डिपो में कोच के रख रखाव का कार्य शुरू कर दिया गया है।

जल्द दूर होगी ट्रेनों की लेट लतीफी

उत्तर बिहार में अचानक ऐसी क्रांति आ गई है कि रेल मंडल के सभी रेल लाइन पर बड़े स्तर पर दोहरीकरण, विद्युतीकरण, एफओबी, इंटरलॉ¨कग, ट्रैक की क्वालिटी को बेहतर करने का कार्य तेजी से चल रहा है। संरक्षा व सुरक्षा की दिशा में हर संभव बेहतर कार्य किया जा रहा है। कार्य पूर्ण होने के उपरांत ट्रेनों की लेट लतीफी पूर्णत: बंद हो जाएगी। मंडल के रक्सौल नरकटियागंज रेल खंड पर तेज गति से कार्य किया जा रहा है जिसे अगस्त 2018 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। वहीं मुजफ्फरपुर-रामदयालुनगर में भी दो ब्लाक लिया गया था। जिस पर अब परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। रक्सौल से काठमांडू तक ट्रेन का होगा परिचालन

रेल मंडल के रक्सौल से नेपाल को विद्युतीकृत ट्रेन से जोड़ा जाएगा। इस परियोजना के पहले चरण के तहत रूट के सर्वे का काम पूरा कर लिया जाएगा। दोनों पक्ष योजना को लागू करने की रूप रेखा और वित्तीय हिस्सेदारी को भी अंतिम रूप एक साल के अंदर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर लेंगे। भारत-नेपाल सीमा पर रेल संपर्क बढ़ाने की प्रक्रिया चल रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार नेपाल से समस्तीपुर रेल मंडल को जुड़ने के उपरांत व्यापार को अधिक बढ़ावा मिलेगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.