Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agniveer Bharti 2024: वूमेन मिलिट्री पुलिस के लिए भी एडेप्टेबिलिटी टेस्ट जरूरी, इस दिन होगी ऑनलाइन परीक्षा

नए नियम में अनुसार वूमेन मिलिट्री पुलिस को भी मोबाइल पर होने वाली परीक्षा से गुजरना होगा। अनुकूलनशीलता परीक्षण (एडेप्टेबिलिटी टेस्ट) उन उम्मीदवारों के चयन के लिए है जो भारतीय सेना के वातावरण के अनुकूल हो सकते हैं। सैन्य जीवन की चुनौतियों को अपनाने में सक्षम होंगे। जो टेस्ट उत्तीर्ण करेंगे वे ही मेडिकल और आगे की प्रक्रिया के पात्र होंगे।

By Gopal Tiwari Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 15 Feb 2024 02:21 PM (IST)
Hero Image
वूमेन मिलिट्री पुलिस के लिए भी एडेप्टेबिलिटी टेस्ट जरूरी, इस दिन होगी ऑनलाइन परीक्षा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। Agniveer Bharti 2024 अग्निपथ योजना (2024-25) के तहत अग्निवीर वूमेन मिलिट्री पुलिस का भी रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। इनका रजिस्ट्रेशन भी 22 मार्च तक होगा। 22 अप्रैल को ऑनलाइन परीक्षा ली जाएगी। बिहार-झारखंड की महिला अभ्यर्थियों की भर्ती की प्रक्रिया दानापुर सेना भर्ती बोर्ड से होगी। इनके लिए भी बदलाव किए गए हैं। नए नियम में अनुसार वूमेन मिलिट्री पुलिस को भी मोबाइल पर होने वाली परीक्षा से गुजरना होगा।

अनुकूलनशीलता परीक्षण (एडेप्टेबिलिटी टेस्ट) उन उम्मीदवारों के चयन के लिए है जो भारतीय सेना के वातावरण के अनुकूल हो सकते हैं। सैन्य जीवन की चुनौतियों को अपनाने में सक्षम होंगे। जो टेस्ट उत्तीर्ण करेंगे वे ही मेडिकल और आगे की प्रक्रिया के पात्र होंगे। ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (सीईई), शारीरिक, मेडिकल के साथ मोबाइल एडेप्टेबिलिटी टेस्ट की अग्निपरीक्षा से गुजरना होगा। विस्तृत विवरण वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

जीवन में नया आयाम मिलेगा

शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) और शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवारों को एडेप्टेबिलिटी टेस्ट के गुजरना होगा। इसके बारे में एक सैन्य अधिकारी ने बताया कि अभ्यर्थियों को नया आयाम मिलेगा। सीईई परीक्षा के बाद रैली में भाग लेने के बाद उनके मोबाइल पर लिंक भेजकर यह प्रश्न पूछा जाएगा कि क्या आप सेना में लंबे समय के लिए भर्ती होना चाहते हैं या अल्प अवधि के लिए? इसके अलावा सेना में क्यों भर्ती होना चाहते हैं? देश की सेवा क्यों करना चाहते हैं? क्या आप किसी के दबाव में तो सेना में भर्ती होने नहीं आए? इस तरह के कुछ सवाल पूछे जाएंगे।

अभ्यर्थियों के जवाब से सेना अधिकारियों के पास एक डाटा बेस भी तैयार हो जाएगा। अभ्यर्थी स्वेच्छा से मोबाइल पर जवाब देंगे। सैन्य जीवन की चुनौतियों को भी अपनाना होगा। वे अगर अपने को अक्षम बताएंगे तो वहीं से छंटनी कर दी जाएगी। स्मार्टफोन की अनुकूलन परीक्षण के दौरान ही अनुमति दी जाएगी।

फोन पर्याप्त रूप से चार्ज होने के साथ 2 जीबी डेटा होना आवश्यक बताया गया है। उसके बाद उन लोगों से फोन ले लिया जाएगा। फार्म भरते समय पूरी सावधानी रखने की सलाह दी गई है। इसमें सुधार का विकल्प नहीं दिया जा रहा है। अभ्यर्थी www.join Indianarmy.nic.in पर विस्तृत जानकारी देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Agniveer Bharti 2024: अग्निवीर भर्ती पर ताजा अपडेट! अब अभ्यर्थियों को देना होगा मोबाइल एडेप्टेबिलिटी टेस्ट, 22 मार्च तक रजिस्ट्रेशन

ये भी पढ़ें- Agniveer Clerk Bharti 2024: अग्निवीर क्लर्क भर्ती के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, इस वेबसाइट से तुरंत भरें ऑनलाइन फॉर्म

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर