Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agniveer Bharti 2024: अग्निवीर भर्ती पर ताजा अपडेट! अब अभ्यर्थियों को देना होगा मोबाइल एडेप्टेबिलिटी टेस्ट, 22 मार्च तक रजिस्ट्रेशन

Agniveer Bharti 2024 सेना के आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार मोबाइल एडेप्टेबिलिटी टेस्ट जरूरी है। रजिस्ट्रेशन के बाद सीईई एग्जाम अगर वे पास कर गए और मोबाइल एडेप्टेबिलिटी टेस्ट में पास नहीं हुए तो उनकी छंटनी हो जाएगी। शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) और शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवारों को प्रचलित नीति के अनुसार अनुकूलनशीलता परीक्षण देना होगा।

By Gopal Tiwari Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 14 Feb 2024 02:32 PM (IST)
Hero Image
अग्निवीर भर्ती पर ताजा अपडेट! अब अभ्यर्थियों को देना होगा मोबाइल एडेप्टेबिलिटी टेस्ट, 22 मार्च तक रजिस्ट्रेशन

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। Agniveer Recruitment 2024 Registration अग्निपथ योजना (2024-25) में सेना में भर्ती होने के लिए ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (सीईई), शारीरिक, मेडिकल परीक्षा के साथ ही मोबाइल एडेप्टेबिलिटी टेस्ट से भी गुजरना होगा। हाल में यह देखा गया कि अग्निवीर भर्ती में हर बार नियम में कुछ न कुछ बदलाव हो रहा है। इसे वेबसाइट पर अपलोड भी किया जा रहा है। 12 फरवरी के नोटिफिकेशन में पहले क्लर्क को कार्यालय सहायक के रूप में बदलाव किया गया। दूसरा बदलाव मोबाइल एडेप्टेबिलिटी के रूप में है।

इसमें पास नहीं करने वाले अभ्यर्थी भर्ती होने से पहले ही बाहर हो जाएंगे। सेना के आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार मोबाइल एडेप्टेबिलिटी टेस्ट जरूरी है। रजिस्ट्रेशन के बाद, सीईई एग्जाम अगर वे पास कर गए और मोबाइल एडेप्टेबिलिटी टेस्ट में पास नहीं हुए तो उनकी छंटनी हो जाएगी। शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण (पीएफटी) और शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवारों को प्रचलित नीति के अनुसार अनुकूलनशीलता परीक्षण देना होगा।

अनुकूलनशीलता परीक्षण उन उम्मीदवारों के चयन के लिए है जो भारतीय सेना के वातावरण के अनुकूल हो सकते हैं और सैन्य जीवन की चुनौतियों को अपनाने में सक्षम होंगे। जो उम्मीदवार एडेप्टेबिलिटी टेस्ट उत्तीर्ण करेंगे वे मेडिकल और आगे की भर्ती प्रक्रिया के लिए पात्र होंगे। जो उम्मीदवार अनुकूलनशीलता परीक्षा उत्तीर्ण नहीं करेंगे, उन्हें भर्ती प्रक्रिया में आगे भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

स्मार्टफोन को केवल अनुकूलन परीक्षण के दौरान ही अनुमति दी जाएगी। फोन पर्याप्त रूप से चार्ज होना चाहिए और कम से कम 2 जीबी डेटा होना चाहिए। सीईई परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी ही चक्कर मैदान में 1.6 किमी की दौड़ लगा सकेंगे। सेना अधिकारियों की ओर से अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे अपने साथ पर्याप्त मात्रा में खाने-पीने का सामान भी लेकर आएं। भूखे-प्यासे आने पर शरीर रूप से कमजोर होंगे और दौड़ सहित अन्य शारीरिक परीक्षा में परेशानी हो सकती है। किसी तरह की परेशानी होने पर मुजफ्फरपुर सेना भर्ती कार्यालय, चक्कर मैदान में संपर्क कर सकते हैं।

बता दें कि मंगलवार से अग्निवीर सेना भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई और 22 मार्च तक चलेगी। फॉर्म भरने वाले अभ्यर्थी को सावधानी रखने की सलाह दी गई है। रजिस्ट्रेशन एक बार सबमिट करने पर उसमें सुधार करने की सुविधा नहीं दी गई है। मुजफ्फरपुर सेना भर्ती बोर्ड के अधीन मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, समस्तीपुर, मधुबनी, दरभंगा, पूर्वी और पश्चिम चंपारण के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आनलाइन परीक्षा अप्रैल में ली जाएगी।

ये भी पढ़ें- Agniveer Clerk Bharti 2024: अग्निवीर क्लर्क भर्ती के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, इस वेबसाइट से तुरंत भरें ऑनलाइन फॉर्म

ये भी पढ़ें- Bihar Police Bharti: खुशखबरी! बिहार पुलिस में जल्द निकलेगी 24 हजार पदों पर वैकेंसी, गृह विभाग का बजट बढ़ा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर