Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Army Bharti: सेना भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में आधार का मोबाइल से लिंक अनिवार्य, पढ़ लें जरूरी अपडेट

प्रथम चरण में ऑनलाइन कम्प्यूटर आधारित सामान्य प्रवेश परीक्षा एवं द्वितीय चरण में भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। सभी उम्मीदवारों को www.joinindianarmy.nic.in पर लॉग-इन कर अपनी प्रोफाइल बनानी होगी। उम्मीदवारों को अपना आधार कार्ड डीजिलॉकर से लिंक करना होगा और आधार से मोबाइल नंबर का लिंक होना अनिवार्य है। इसके अलावा एक ई-मेल भी देना होगा। परीक्षा शुल्क के रूप में 250 रुपये भुगतान करना होगा।

By babul deep Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 21 Feb 2024 02:40 PM (IST)
Hero Image
सेना भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में आधार का मोबाइल से लिंक अनिवार्य

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। Indian Army Recruitment 2024 सेना में भर्ती को लेकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 13 फरवरी से शुरू होकर 22 मार्च के बीच सभी वर्ग के पुरुष एवं महिला उम्मीदवारों के लिए विभिन्न पदों पर खुली रहेगी।

इसमें अग्निवीर (जनरल ड्यूटी), (टेक्निकल), कार्यालय सहायक/एसकेटी, ट्रेड्समैन एवं आठवीं और दसवीं पास, अग्निवीर सेना महिला पुलिस और नर्सिंग सहायक, सिपाही फार्मा पदों के लिए भर्ती होगी। यह दो चरणों में की जाएगी।

इस वेबसाइट पर बनानी होगी प्रोफाइल

प्रथम चरण में ऑनलाइन कम्प्यूटर आधारित सामान्य प्रवेश परीक्षा एवं द्वितीय चरण में भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। सभी उम्मीदवारों को www.joinindianarmy.nic.in पर लॉग-इन कर अपनी प्रोफाइल बनानी होगी। उम्मीदवारों को अपना आधार कार्ड डीजिलॉकर से लिंक करना होगा और आधार से मोबाइल नंबर का लिंक होना अनिवार्य है।

250 रुपये देना होगा परीक्षा शुल्क

इसके अलावा, एक ई-मेल भी देना होगा। परीक्षा शुल्क के रूप में 250 रुपये भुगतान करना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान उम्मीदवार परीक्षा केंद्र के पांच विकल्प चुनने होंगे।

आइटीआई प्रमाण-पत्र, पालिटेकनिक डिप्लोमा, एनसीसी प्रमाण-पत्र, स्पोर्टस प्रमाण-पत्रों के आधार पर उम्मीदवारों को बोनस अंक प्रदान किए जाएंगे। ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा 22 अप्रैल से शुरू होगी। जिला प्रशासन की ओर से ये जानकारी दी गई है।

ये भी पढ़ें- Agniveer Bharti 2024: वूमेन मिलिट्री पुलिस के लिए भी एडेप्टेबिलिटी टेस्ट जरूरी, इस दिन होगी ऑनलाइन परीक्षा

ये भी पढ़ें- Agniveer Bharti 2024: अग्निवीर भर्ती पर ताजा अपडेट! अब अभ्यर्थियों को देना होगा मोबाइल एडेप्टेबिलिटी टेस्ट, 22 मार्च तक रजिस्ट्रेशन