Move to Jagran APP

Bihar: मुजफ्फरपुर जंक्शन पहुंचे 5 नए रेल कोचों की सभी 54 बैट्रियां गायब, जांच में जुटी आरपीएफ

Muzaffarpur Junction चेन्नई इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) से मुजफ्फरपुर जंक्शन पहुंचे पांच नए रेल कोच की सारी बैट्रियां गायब पाई गई हैं। इसकी जानकारी रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारी को देने के बाद जांच शुरू हो गई है।

By Gopal TiwariEdited By: Prateek JainUpdated: Sat, 06 May 2023 01:41 AM (IST)
Hero Image
चेन्नई आइसीएफ से मुजफ्फरपुर जंक्शन पहुंची पांच नई रेल कोच की सभी बैट्रियां गायब

मुजफ्फरपुर,  जागरण संवाददाता: चेन्नई इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) से मुजफ्फरपुर जंक्शन पहुंचे पांच नए रेल कोच की सारी बैट्रियां गायब पाई गई हैं। इसकी जानकारी रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारी को देने के बाद जांच शुरू हो गई है।

चेन्नई आईसीएफ से चार नए एसी-थ्री और एक जनरल कोच भेजे गए हैं। एलएचबी कोच फरवरी में बनकर तैयार हुए थे। इनको सप्तक्रांति एक्सप्रेस में लगाने के लिए भेजा गया है।

यहां आने के बाद सभी कोच को कोचिंग डिपो में लाया गया। इलेक्ट्रिक से लेकर सभी विभागों के रेल कर्मियों द्वारा इसकी जांच करने पर पता चला कि पांचों कोच में एक भी बैट्री नहीं है।

इसके बाद सारे कोच को अनफिट करार दिया गया। इसकी जानकारी सोनपुर रेलमंडल के वरीय अधिकारियों के साथ कंट्रोल को भी दे दी गई है। इसकी मॉनि‍टरिंग शुरू हो गई है।

आईसीएफ से डिटेल मंगवाने की तैयारी की जा रही है, उसके बाद ही पता चलेगा कि उक्त कोची में बैट्री लगी थीं या रास्ते में चोरी हो गई।

इधर, आरपीएफ के अधिकारी ने भी जांच कर सोनपुर आरपीएफ कंट्रोल को इसकी सूचना दी है। रेल अधिकारियों ने छानबीन की तो पता चला कि चेन्नई आईसीएफ से पांच कोच का खाली रैक भेजा गया था।

बरौनी-बछवाड़ा भाया हाजीपुर रूट होकर यह मुजफ्फरपुर पहुंचा है। सहदेई बुजुर्ग स्टेशन पर यह रेल दो दिनों तक खड़ी थी। आरपीएफ को शक है कि कहीं सभी बैट्रियां उसी स्टेशन तो चोरी नहीं हो गई।

फिलहाल इन कोच को मुजफ्फरपुर कोचिंग डिपो में सुरक्षित रखा गया है। इस बारे में सोनपुर रेलमंडल के डीआरएम से बात करने की कोशिश की गई, लेकिन उन्होंने काल रिसीव नहीं किया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।