Move to Jagran APP

Muzaffarpur News: नगर निगम में चल रहा बड़ा 'खेल'! पार्षदों के आरोप से हड़कंप, मेयर को लेकर कह दी चौंकाने वाली बात

Bihar News नगर निगम पार्षद संघ ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में नगर सरकार पर सब्जी मंडी और वाहन पार्किंग शुल्क की वसूली में लाखों रुपये के घोटाले का आरोप लगाया। पार्षदों ने कहा कि वसूली की राशि का एक चौथाई हिस्सा नगर निगम के खजाने में जमा किया जा रहा है जबकि तीन चौथाई राशि अन्य जगह जा रही है।

By Pramod kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 21 Oct 2024 12:35 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। नगर निगम पार्षद संघ के बैनर तले ढाई दर्जन से अधिक पार्षदों ने साहू रोड स्थित एक विवाह भवन में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर नगर सरकार पर सब्जी मंडी एवं वाहन पार्किग शुल्क की वसूली मे लाखों रुपये के घोटाले का आरोप लगाया है।

पार्षदों ने कहा कि सब्जी मंडी से वसूली की जा रही राशि का एक चौथाई हिस्सा नगर निगम के खजाने में जमा किया जा रहा है और तीन चौथाई राशि कहीं और जा रहा है। उसी तरह वाहन पार्किंग शुल्क की वसूली दो तरह के राशिद से की जा रही है।

एक निगम द्वारा निर्गत किया गया है, जिससे वसूली गई राशि निगम को जा रहा है और फर्जी रशीद से काटी गई बड़ी रकम भी किसी और के जेब में जा रही है। इससे निगम राजस्व को भारी नुकसान हो रहा है।

संवाददाता सम्मेलन में शामिल पार्षदों में पार्षद संघ की अध्यक्ष चंदा देवी, पुनम देवी, मीरा देवी, सैफ अली, मो. इकबाल हुसैन, अमित कुमार, अजय कुमार ओझा, शोभा देवी, अनिसुल फातमा, संजू देवी, रश्मि राउत, पिंकी कुमारी, राज कुमारी देवी, मो. फरियादी, संजय कुमार केजरीवाल, मो. अंजार, मो. सज्जाद, मनौउर हुसैन आदि शामिल रहे।

अवैध कमाई के लिए इनका टेंडर नहीं

पार्षदों ने कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष में घिरनी पोखर सब्जी मंडी से 26 लाख एवं कटाही पुल सब्जी मंडी से 12 लाख रुपये की वसूली हुई थी। इस साल अवैध कमाई के लिए इनका टेंडर नहीं कर विभागीय वसूली की जा रही है।

घिरनी पोखर से प्रतिदिन 15 हजार रुपये की वसूली की जा रही है लेकिन निगम के खजाने में सिर्फ पांच हजार रुपया जमा किया जा रहा। इसी प्रकार कटही पुल सब्जी मंडी से प्रतिदिन नौ हजार की वसूली हो रही लेकिन निगम के खजाने में सिर्फ तीन हजार रुपये जमा किया जा रहा है।

सतपुरा सब्जी मंडी से चार हजार रुपया वसूल कर सिर्फ आठ सौ रुपया जमा किया जा रहा है। इस प्रकार हर दिन 15 से 20 हजार रुपया रुपये किसकी जेब में जा रहा है।

एक सदस्य को प्रतिदिन एक निर्धारित राशि पहुंच रहा

इतना ही नहीं सब्जी मंडी से सब्जी के साथ-साथ फल की वसूली कर कुछ लोगों के घर के किचन में पहुंच रहा है। सशक्त स्थायी समिति के एक सदस्य को प्रतिदिन एक निर्धारित राशि व सब्जी पहुंच रहा है।

पार्षदों ने आरोप लगाया कि वाहन पार्किंग शुल्क की वसूली दो तरह के रशीद से की जा रही है। एक से वसूली गई राशि का बंटवारा हो रहा है। पार्षदों ने महापाैर, सशक्त स्थायी समिति के एक सदस्य, नगर निगम के स्थापना शाखा प्रभारी एवं वसूली में लगे कर्मचारियों पर राशि के बंटवारे का आरोप लगाया है।

यह भी पढ़ें-

Chhath Puja 2024: घर बैठे जानें... कहां है आपका निकटतम छठ घाट? पटना नगर निगम ने की विशेष व्यवस्था, पढ़ें डिटेल

रिश्वत लेने के आरोप में ASI अपने ही थाने के हाजत में बंद, दूसरा आरोपित प्रशिक्षु दारोगा फरार; पढ़ें पूरा मामला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।