Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए घर-घर पूजित अक्षत से निमंत्रण, संतों को अलग से भेजा रहा है विशेष आमंत्रण कार्ड

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए घर-घर पूजित अक्षत से निमंत्रण किया जा रहा है। घर-घर अक्षत बांटने का काम शुरू भी हो चुका है। 15 हजार कार्यकर्ता अक्षत वितरण अभियान में लगे हैं। अयोध्या जाने वाले संत जिनकों निमंत्रण मिला है उनको निबंधन कराना होगा। निबंधन कराने वाले संत को अपने पास आधार कार्ड और रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर भी रखना होगा।

By Amrendra Tiwari Edited By: Arijita Sen Updated: Tue, 02 Jan 2024 01:59 PM (IST)
Hero Image
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए घर-घर पूजित अक्षत से निमंत्रण।

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। अयोध्या में श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सोमवार से विश्व हिंदू परिषद कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर पूजित अक्षत का वितरण शुरू किया। साथ ही जिन संतों को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होना है उनके लिए बाकायदा अलग से विशेष आमंत्रण कार्ड आया है।

अक्षत वितरण अभियान में लगे 15 हजार कार्यकर्ता

पूजित अक्षत वितरण अभियान के प्रांत संयोजक व विश्व हिंदू परिषद के मंत्री राजकिशोर सिंह ने बताया कि लोगों में उत्साह है। बताया कि 15 हजार कार्यकर्ता अक्षत वितरण अभियान में लगे हैं।

साथ ही संघ विचार परिवार के एक-एक सदस्य का सहयोग मिल रहा है। हर गांव में 22 जनवरी को दीपावली व मठ-मंदिर पर अष्ठयाम की तैयारी चल रही है। पूरा बिहार राममय रहेगा।

संत को काराना होगा निबंधन

अयोध्या जाने वाले संत जिनकों निमंत्रण मिला है उनको निबंधन कराना होगा। विशेष कार्ड वहां से आया है। अगर कोई आमंत्रित संत अपने वाहन से जाना चाहते हैं तो निबंधन के आधार पर कार पास दिया जाएगा। साथ ही निबंधन कराने वाले संत को अपने पास आधार कार्ड रखना होगा।

निबंधन वाले मोबाइल नंबर को भी पास में रखना अनिवार्य होगा। बताया कि सुरक्षा को लेकर यह सब किया जा रहा है। बताया कि उत्तर बिहार प्रांत के 63 संत की सूची आई है।

एक से दो दिनों के अंदर और संतों का नाम वहां से आएंगे। विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता आमंत्रित संत व गण्यमान्य का निबंधन कराएंगे। प्रांत मंत्री ने बताया कि अभी हर घर अक्षत वितरण अभियान में सभी कार्यकर्ता जुट गए हैं।

रामदयालु में बांटे पूजित अक्षत

रामदयालु सिंह नगर के सिद्धार्थपुरम बस्ती में पूजित अक्षत, चित्र व संदेश का वितरण किया गया। इसमें सह संयोजक आनंद कुमार सिंह, प्रमोद कुमार सिंह, अनिल कुमार सिंह, प्रमोद कुमार, श्रेयंक आनंद, देवेश कुमार, मिथिलेश, वासुदेव ओझा आदि शामिल रहे।

आनंद कुमार सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से अयोध्या से आए हुए पूजित अक्षत को हर घर वितरण किया गया। इसी तरह मीनापुर के पानापुर समेत पूरे जिले में अक्षत वितरण का कार्यक्रम शुरू किया गया।

यह भी पढ़ें:  '...तो यह है नीतीश जी का महिलाओं के सम्मान का तरीका', गिरिराज सिंह के ट्वीट पर हंगामा; अबला पर डंडे बरसाने वाला थानेदार लाइन हाजिर

यह भी पढ़ें: भई नेता हो तो ऐसा! चार बार विधायक रहे सभापति बाबू खाते में छोड़ गए थे मात्र 50 रुपये, राजनीति के जरिए की थी देश की सेवा