Move to Jagran APP

Liquor Smuggling: 'पुष्पा' स्टाइल में शराब तस्करी, तेल टैंकर का ढक्कन खोलते ही पुलिस भी रह गई हैरान

बिहार में शराब तस्करी का अनोखा मामला सामने आया है। पुष्पा फिल्म की तर्ज पर तेल टैंकर में छिपाकर शराब की खेप लाई जा रही थी। कुढ़नी थाना क्षेत्र से नगालैंड नंबर की हिंदुस्तान पेट्रोलियम लिखे तेल टैंकर से करीब दो हजार लीटर अंग्रेजी शराब जब्त की गई है। इस दौरान किसी भी धंधेबाज की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

By Aakash Kumar Edited By: Yogesh Sahu Updated: Wed, 23 Oct 2024 01:59 PM (IST)
Hero Image
बिहार के मुजफ्फरपुर में तेल टैंकर में बने तहखाने में छिपाकर लाई जा रही थी शराब की खेप।
जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। जिले के सक्रिय धंधेबाज पुष्पा फिल्म की तर्ज पर शराब की खेप मंगा रहे है। पुलिस की नजर से बचने के लिए दो महीने में दूसरी बार तेल टैंकर में बने तहखाने में छिपाकर लाई जा रही शराब की खेप को जब्त किया गया है।

मद्यनिषेध एवं उत्पाद विभाग की विशेष टीम ने कुढ़नी थाना क्षेत्र के सकरी सरैया इलाके से नगालैंड नंबर की हिंदुस्तान पेट्रोलियम लिखे तेल टैंकर से करीब दो हजार लीटर अंग्रेजी शराब जब्त की है। इसमें 17 कार्टन बीयर समेत 210 कार्टन अंग्रेजी शराब है।

सभी शराब अरुणाचल प्रदेश निर्मित है। जिसमें गोल्ड फ्लो बीयर व रायल मानसन शराब शामिल है। इस दौरान किसी भी धंधेबाज की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

उत्पाद विभाग के इंस्पेक्टर मनोज कुमार ने बताया कि उन्हें इलाके में तेल टैंकर में छिपाकर शराब की खेप मंगाने की सूचना मिली थी। इस सूचना पर उन्होंने मुजफ्फरपुर-पटना एनएच घेराबंदी की।

आने-जानेवाले वाहनों की तलाशी ली। इस दौरान संदेह होने पर एक टैंकर का पीछा किया गया। चालक को भनक लगने के बाद उसने टैंकर की स्पीड बढ़ा दी।

इसके बाद सकरी सरैया के निकट चालक टैंकर को छोड़कर भाग निकला। टीम ने टैंकर की तलाशी ली। इसमें टैंकर के तहखाना में छिपाई गई शराब की खेप जब्त की गई।उत्पाद इंस्पेक्टर शिवेंद्र कुमार ने बताया कि धंधेबाजों को चिन्हित कर उसके विरुद्ध अभियोग दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

तेल टैंकर की आड़ में जिले में मंगाई जा रही शराब की खेप

पिछले 17 सितंबर को भी मद्यनिषेध एवं उत्पाद विभाग की टीम ने मुशहरी थाना क्षेत्र के रघुनाथपुर मधुबन गांव के लीची बगान में पश्चिम बंगाल नंबर की भारत पेट्रोलियम लिखे तेल टैंकर से शराब जब्त की थी।

इसमें 96 कार्टन बीयर समेत 290 कार्टन अंग्रेजी शराब जब्त की गई थी। इस मामले में भी किसी भी धंधेबाजों की गिरफ्तारी नहीं हो सकी। कार्रवाई की भनक लगते ही धंधेबाज भाग गए थे।

मौके से टीम ने शराब लदे टैंकर के साथ एक बोलेरा, एक पिकअप व एक मालवाहक आटो को जब्त किया था। टीम ने शंराब मंगाने के मामले में मनियारी के मंटू ठाकुर समेत चार धंधेबाजों को नामजद आरोपित बनाया था।

मोतीझील से शराब के साथ दो धंधेबाज गिरफ्तार

  • उत्पाद विभाग की टीम ने मोतीझील पांडेय गली इलाके में छापेमारी कर शराब के साथ दो धंधेबाजों को गिरफ्तार किया है। दोनों की पहचान उसी इलाके के राहुल कुमार व राजा कुमार के रूप में हुई है।
  • इनके पास से 10 बोतल अंग्रेजी शराब जब्त की गई है। पूछताछ में शराब के धंधे से जुड़े और कई धंधेबाजों के नाम व ठिकाने का पता चला है। पुलिस टीम उसकी निशानदेही पर छापेमारी कर रही है।
  • उत्पाद विभाग के इंस्पेक्टर शिवेंद्र कुमार ने बताया कि राहुल पर नगर समेत कई थाने में पूर्व से आधा दर्जन से अधिक मामले दर्ज है। इन दोनों के पूर्व का रिकार्ड खंगाला जा रहा है ताकि लंबित केसों में इन पर आगे की कार्रवाई की जा सके।

सारण-सिवान में जहरीली शराब से मौत के बाद भी अलर्ट नहीं पुलिस

सारण व सिवान में जहरीली शराब से मौत के बाद भी पुलिस अलर्ट नहीं है। शराब से किसी तरह की अप्रिय घटना नहीं हो। इसको लेकर ताबड़तोड़ छापेमारी का भले ही दावा किया जा रहा है, लेकिन मंगलवार को हथौड़ी इलाके में जहरीली शराब पीने से एक व्यक्ति की मौत का मामला सामने आने के बाद पुलिस की कार्रवाई की पोल खुल गई है।

लीपापोती का खेल शुरू हो गया। अक्सर जब भी ऐसी घटना होती तो पुलिस उसे दबाने में लग जाती है। पुलिस की ओर से कहा जाता बिना पोस्टमार्टम कराए शव लेकर स्वजन फरार हो गए। सवाल उठता है आखिर पुलिस क्यों नहीं पोस्टमार्टम कराती है।

वहीं, हथौड़ी व आसपास के इलाके में शराब बनने की बात से इसलिए इन्कार नहीं किया जा सकता है कि तीन दिन पूर्व मद्य निषेध एवं उत्पाद विभाग की टीम ने मनियारी टोल प्लाजा के पास से 1190 लीटर स्प्रिट के साथ धंधेबाज हथौड़ी शाहपुर के मणिशंकर को पकड़ा था।

पूछताछ में पूर्वी क्षेत्र में सक्रिय कई धंधेबाजों के नाम व ठिकाने का पता चला था। इसके बाद इसमें शामिल मीनापुर के तालिमपुर के धंधेबाज रामेश्वर का नेटवर्क खंगालने में टीम जुटी, लेकिन फरार रामेश्वर व उसके चालक ललन की मंगलवार की देर रात तक गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। पूछताछ में पता चला था कि पहले भी कई बार स्प्रिट की खेप दूसरे राज्यों से इन धंधेबाजों द्वारा मंगवाई जा चुकी है।

यह भी पढ़ें

जहरीली शराब कांड : बिहार कैसे पहुंचा जानलेवा स्पिरिट? हुआ चौंकाने वाला खुलासा, UP का मुख्य आपूर्तिकर्ता गिरफ्तार

Bihar Hooch Tragedy: सारण, सिवान और गोपालगंज में जहरीली शराब से 'हाहाकार', सीमावर्ती जिलों में बढ़ेगी चौकसी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।