Move to Jagran APP

Bharat Gaurav Train: शिवभक्तों को 5 ज्योतिर्लिंग के दर्शन कराएगी भारत गौरव ट्रेन, पढ़ें यात्रा से जुड़ी हर जानकारी

बिहार के शिवभक्तों के लिए रेलवे बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। बिहार के शिवभक्त अब भारत गौरव ट्रेन से पांच ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कर सकते हैं। भारत गौरव ट्रेन बिहार के पश्चिमी चंपारण सुगौली रक्सौल मुजफ्फरपुर सीतामढ़ी समस्तीपुर दरभंगा हाजीपुर पाटलिपुत्र आरा बक्सर के रास्ते पांच धाम की यात्रा पर जाएगी। भारत गौरव ट्रेन से उज्जैन समेत देश के पांच ज्योतिर्लिंगों शिरडी और अन्य धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे।

By Gopal Tiwari Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 25 Jul 2024 03:19 PM (IST)
Hero Image
आइआरसीटीसी के मुख्य पर्यवेक्षक (पर्यटन) ने इस बात की जानकारी दी। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। Bharat Gaurav Train : भारत गौरव ट्रेन से पांच ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कर सकते हैं। यह ट्रेन बेतिया, सुगौली, रक्सौल, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन के रास्ते पांच धाम की यात्रा पर जाएगी।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन द्वारा श्रद्धालुओं को यह सुविधा प्रदान की जा रही है। देखो अपना देश योजना के तहत भारत गौरव ट्रेन से उज्जैन समेत देश के पांच ज्योतिर्लिंगों, शिरडी और अन्य धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएंगे।

यह ट्रेन 24 अगस्त को बेतिया से खुलेगी। मुजफ्फरपुर जंक्शन पर बुधवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में आइआरसीटीसी के मुख्य पर्यवेक्षक (पर्यटन) मनीष कुमार और मुजफ्फरपुर एरिया हेड (पर्यटन) राहुल रंजन ने इस बात की जानकारी दी।

33 प्रतिशत की छूट दे रहा रेलवे

उन्होंने बताया कि भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे यात्रा शुल्क में 33 प्रतिशत की छूट दे रहा है।

11 दिनों में पूरी होगी यात्रा

स्लीपर क्लास में प्रति पैसेंजर 20,899 और थर्ड एसी का प्रति पैसेंजर 35,795 रुपये किराया निर्धारित किया गया है। यात्रा 10 रात और 11 दिनों में पूरी होगी तथा तीन सितंबर को ट्रेन वापस लौटेगी। इस दौरान श्रेणी के हिसाब से एसी और नन एसी होटल में रात्रि विश्राम की व्यवस्था रहेगी। 

इन ज्योतिर्लिंगों का करेंगे दर्शन

उज्जैन (श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं श्री ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग) द्वारका (श्री नागेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं श्री द्वारिकाधीश मंदिर), सोमनाथ (श्री सोमनाथ ज्योतिर्लिंग) शिडीं (साई बाबा दर्शन) एवं नासिक (श्री त्रयंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं शनि शिंगनापुर मंदिर) का दर्शन करेंगे।

यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

शाकाहारी भोजन (सुबह, दोपहर और रात का भोजन), सुबह शाम चाय, साथ ही प्रत्येक दिन दो बोतल पानी।घूमने के लिए श्रेणी के हिसाब से वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित बस की व्यवस्था रहेगी। कोच मे सुरक्षागार्ड, सफाईकर्मी और टूर एस्कार्ट उपलब्ध रहेंगे।

यह भी पढ़ें: Bhagalpur News: एक्सप्रेसवे बनने से भागलपुर के लोगों का बचेगा समय, मात्र इतने घंटे में पहुंचेंगे पटना और बक्सर

यूपी-बिहार और बंगाल जाने वाली इन 15 ट्रेनों में होने जा बड़ा बदलाव, दिवाली-छठ से पहले यात्रियों को मिलेगी सुविधा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।