Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BIADA land Allotment: 24 जिलों में बियाडा को आवंटित भूमि का दाखिल-खारिज लंबित, ACS ने जताई नाराजगी

बियाडा जमीन आवंटन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। बिहार के 24 जिलों में अभी तक आवंटित भूमि का दाखिल-खारिज लंबित है। इसपर उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव ने आपत्ति जताई है। उन्होंने सभी संबंधित जिलों के जिलाधिकारी को पत्र भेजकर वस्तुस्थिति से अवगत कराया है। 15 को सभी जिलों के डीएम के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक होगी।

By babul deep Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 13 Mar 2024 02:39 PM (IST)
Hero Image
24 जिलों में बियाडा को आवंटित भूमि का दाखिल-खारिज लंबित, ACS ने जताई नाराजगी

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। BIADA Land Allotment News राज्य के 24 जिलों में बियाडा (बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार) को औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के लिए आवंटित की गई जमीन का दाखिल-खारिज नहीं हो सका है। जबकि इसे लेकर उद्योग विभाग, पटना और जिला स्तर पर कई बार सीओ और संबंधित पदाधिकारियों को पत्र लिखकर अनुरोध किया जा चुका है।

इसके बावजूद भी कार्य का निष्पादन नहीं किया जा रहा है। इसपर उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव ने आपत्ति जताई है। उन्होंने सभी संबंधित जिलों के जिलाधिकारी को पत्र भेजकर वस्तुस्थिति से अवगत कराया है।

बताया है कि दाखिल खारिज करने के लिए कई बार जिला स्तर और मुख्यालय से भी पत्राचार किया गया है। इसके बावजूद भी इसमें देरी हो रही है। इस कारण बियाडा को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

15 मार्च को होगी बैठक

उन्होंने 15 को सभी जिलों के डीएम के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक निर्धारित की है। इसमें मामलों के निष्पादन में देरी होने पर चर्चा की जाएगी और अविलंब इसे प्राथमिकता के आधार पर निष्पादन करने को कहा जाएगा। ताकि बियाडा उस जमीन को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करने की दिशा में प्रयास शुरू कर सके।

बता दें कि पिछले दिनों मोतीपुर में बियाडा की जमीन से अतिक्रमण हटाने के दौरान पुलिस और पब्लिक के बीच भारी झड़प हुई थी। इसमें दोनों ओर से कई लोग जख्मी हो गए थे। मामला रास्ता विवाद से जुड़ा था। मोतीपुर में भी औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के लिए बियाडा को कई एकड़ जमीन आवंटित की गई है। वहां पर लेदर क्लस्टर और बैग क्लस्टर समेत अन्य उद्योग लगाए जाने हैं।

ये भी पढ़ें- Bihar Land Registry Rules: रजिस्ट्री में दी गलत जानकारी तो फंसेंगे कानूनी शिकंजे में, अच्छे से जान लें नए नियम

ये भी पढ़ें- Bihar Jamin Registry: जमीन रजिस्ट्री को लेकर अब नई गाइडलाइन जारी, इस एफिडेविट के बिना नहीं होगी खरीद-बिक्री