Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Ayodhya Train: श्रीराम-सीता ट्रेन से श्रद्धालु करेंगे अयोध्या के दर्शन, मधुबनी पेंटिंग से सजाया गया इलेक्ट्रिक इंजन

Bihar Ayodhya Train समस्तीपुर रेल मंडल से देश की पहली अमृत भारत ट्रेन चलने के बाद अब राम-सीता विवाह की पेंटिंग से सजा रेल इंजन श्रद्धालुओं को लेकर अयोध्या धाम जाएगा। इसकी तैयारी समस्तीपुर रेलमंडल के लोको शेड में की जा रही है। कई कलाकारों ने मिलकर अभी एक इलेक्ट्रिक रेल इंजन को मधुबनी पेंटिंग से सजाकर तैयार किया है।

By Gopal Tiwari Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 22 Jan 2024 08:42 PM (IST)
Hero Image
श्रीराम-सीता ट्रेन से श्रद्धालु करेंगे अयोध्या के दर्शन, मधुबनी पेंटिंग से सजाया गया इलेक्ट्रिक इंजन

गोपाल तिवारी, मुजफ्फरपुर। Muzaffarpur To Ayodhya Train अयोध्या दर्शन के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबरी है। श्रीरामलला के आगमन की खुशी पूरे देश में है। रेलवे भी इसमें पीछे नहीं है। पूर्व मध्य रेल सहित देश के अलग-अलग स्थानों से स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। समस्तीपुर रेल मंडल से देश की पहली 'अमृत भारत ट्रेन' चलने के बाद अब राम-सीता विवाह की पेंटिंग से सजा रेल इंजन श्रद्धालुओं को लेकर अयोध्या धाम जाएगा।

इसकी तैयारी समस्तीपुर रेलमंडल के लोको शेड में की जा रही है। कई कलाकारों ने मिलकर अभी एक इलेक्ट्रिक रेल इंजन को मधुबनी पेंटिंग से सजाकर तैयार किया है। इसे स्पेशल ट्रेन में इंजन को लगाकर अयोध्या भेजने की तैयारी चल रही है। साथ ही दूसरा इलेक्ट्रिक रेल इंजन भी तैयार करने को कहा गया है।

यात्रियों में दिखेगा अलग उत्साह

रेल अधिकारियों का मानना है कि राम-सीता विवाह मधुबनी पेंटिंग से सजा इंजन जब ट्रेन को लेकर अयोध्या के लिए निकलेगा तो उसमें सवार यात्रियों में भी अलग ही उत्साह होगा। अयोध्या जाने वाली ट्रेन की पहचान भी अलग होगी। दूर से देखकर ही लोग समझ जाएंगे कि यह ट्रेन प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या जा रही है।

रेलवे बोर्ड के आदेश का इंतजार

साथ ही इस ट्रेन से जा रहे यात्रियों को अहसास होगा कि वे प्रभु श्रीराम की ससुराल, माता सीता की नगरी से अयोध्या जा रहे हैं। इसकी तैयारी को लेकर समस्तीपुर रेलमंडल के मंडल प्रबंधक विनय कुमार श्रीवास्तव लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्पेशल ट्रेन चलाने की अभी कोई सूचना नहीं आई है। रेलवे बोर्ड से सूचना मिलने के साथ ही मधुबनी पेंटिंग से सजी श्रीराम-सीता ट्रेन अयोध्या धाम के लिए चला दी जाएगी।

हालांकि, रेलवे समय-समय पर भारत गौरव पर्यटक ट्रेन श्रीरामायण यात्रा रेल मंत्रालय के आदेश पर संचालित करता है। 22 जनवरी को अयोध्या में अपने घर में श्रीरामलला को आने पर पूरा देश गौरवान्वित महसूस कर रहा है। इस विशेष ट्रेन के जरिए न सिर्फ रामायण सर्किट में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि श्रद्धालुओं को भी सुविधा मिलेगी। प्रभु श्रीराम से जुड़े सभी ऐतिहासिक स्थलों के पर्यटक दर्शन कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें- Ram Mandir: 'अयोध्या तो झांकी है... काशी मथुरा बाकी है', प्राण प्रतिष्ठा के बाद BJP सांसद ने कर दिया बड़ा एलान

ये भी पढ़ें- Ram Mandir : श्रीराम की ससुराल जनकपुरधाम में मनी दिवाली, दीपों से बना दी प्रभु की तस्वीर, Photos में देखिए कैसे चढ़ा भक्ति का रंग

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें