Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Land News: बिहार के इस जिले में होगा 8 एकड़ जमीन का अधिग्रहण, अंचलाधिकारी करेंगे कागजात का सत्यापन

बागमती विस्तारीकरण परियोजना के तहत दाएं और बाएं तटबंध का निर्माण किया जा रहा है। कार्य को बाढ़ से पूर्व पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है ताकि इलाके को बाढ़ की विभिषका से बचाया जा सके। इसी को लेकर अब औराई कटरा और गायघाट अंचल में करीब आठ एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। अंचलाधिकारी कागजात का सत्यापन करेंगे।

By babul deep Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 29 May 2024 04:04 PM (IST)
Hero Image
बागमती परियोजना अंतर्गत कटरा, औराई और गायघाट में आठ एकड़ जमीन अधिग्रहण की स्वीकृति (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। बागमती विस्तारीकरण परियोजना को लेकर औराई, कटरा और गायघाट अंचल में करीब आठ एकड़ भूमि अधिग्रहण की स्वीकृति समाहर्ता के स्तर से दे दी गई है। औराई के मथुरापुर बुजुर्ग, कटरा के अजीतपुर बकुची और गायघाट के जमालपुर कोदाई में करीब आठ एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा।

संबंधित अंचलाधिकारी को जमीन से संबंधित कागजात के सत्यापन की जिम्मेवारी सौंपी है। इसके लिए उन्हें दो माह का समय दिया गया है। इस दौरान वे 11 बिंदुओं पर भू-अभिलेखों का सत्यापन करेंगे। इसके अलावा, अंचल में शिविर लगाकर उक्त कार्य करने का निर्देश दिया है।

अंचलाधिकारियों की होगी ये जिम्मेदारी

रैयतों के भू-अभिलेखों को अपडेट करने के साथ एलपीसी भी निर्गत करने की जिम्मेदारी दी गई है। कार्य पूरा होने के बाद विस्तृत रिपोर्ट भू-अर्जन पदाधिकारी को देने को कहा है। इसमें किसी प्रकार लापरवाही या त्रुटि होती है तो इसकी संपूर्ण जिम्मेदारी अंचलाधिकारियों की होगी।

जिला अवर निबंधक द्वारा अधिग्रहण किए जाने वाली भूमि का दर निर्धारण किया गया है। उसी अनुसार रैयतों को मुआवजा का भुगतान किया जाएगा।

बता दें कि बागमती विस्तारीकरण परियोजना के तहत दाएं और बाएं तटबंध का निर्माण किया जा रहा है। कार्य को बाढ़ से पूर्व पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, ताकि इलाके को बाढ़ की विभिषका से बचाया जा सके।

ये भी पढ़ें- District Judge के ऑफिस में नौकरी का मौका, शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास-आयु सीमा 18 से 59 वर्ष

ये भी पढ़ें- LPG Gas E-Kyc: 1 जून से नहीं मिलेगा गैस सिलेंडर! फटाफट करवा लें ई-केवाईसी, सिर्फ ये 2 डॉक्यूमेंट लगेंगे

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें