Move to Jagran APP

बिहार B.Ed संयुक्त प्रवेश परीक्षा: एडमिट कार्ड की 2 प्रति लेकर केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य, 8.30 से 10.30 तक ही प्रवेश

सीईटी बीएड 2024 के राज्य नोडल अधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने बताया कि परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली गई है। परीक्षा समाप्त होने तक किसी भी परीक्षार्थी को कक्ष छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। वहीं ओएमआर की कार्बन रहित कापी यानी दूसरी कॉपी अभ्यर्थी अपने साथ ले जा सकेंगे। अगर कोई परीक्षार्थी अपना रोल नंबर सही तरीके से नहीं भरेंगे तो उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Rajat Mourya Published: Mon, 24 Jun 2024 07:23 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2024 07:23 PM (IST)
बिहार B.Ed संयुक्त प्रवेश परीक्षा: एडमिट कार्ड की 2 प्रति लेकर केंद्र पर पहुंचना अनिवार्य

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। जिले में मंगलवार को 41 केंद्रों पर बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2024 का आयोजन होगा। परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को दो प्रति में एडमिट कार्ड डाउनलोड कर केंद्र पर पहुंचना होगा। एक प्रति पर वीक्षक हस्ताक्षर कर अभ्यर्थी को वापस कर देंगे। साथ ही अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के साथ पहचान पत्र भी लाना होगा।

सभी परीक्षा केंद्रों पर सुबह 8.30 बजे से ही प्रवेश होगा। सुबह 8:30 बजे से 10:30 बजे तक ही प्रवेश मिलेगा। देरसे पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी परिस्थिति में प्रवेश नहीं मिलेगा। सभी केंद्रों पर जैमर लगाने के साथ ही परीक्षार्थियों के लिए बायोमेट्रिक सत्यापन की व्यवस्था की गई है।

परीक्षा 11 बजे से एक बजे तक होगी। सभी केंद्रों पर परीक्षार्थियों को सघन जांच के बाद ही एंट्री दी जाएगी। दूसरी ओर, अगर कोई अभ्यर्थी बायोमीट्रिक हाजिरी दर्ज नहीं कराते हैं तो उसे अनुपस्थित माना जाएगा। सभी केंद्रों पर बायोमेट्रिक हाजिरी की व्यवस्था की गई है। 100 परीक्षार्थी पर एक डिवाइस उपलब्ध होगा।

सीईटी बीएड 2024 के राज्य नोडल अधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने बताया कि परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली गई है। परीक्षा समाप्त होने तक किसी भी परीक्षार्थी को कक्ष छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। वहीं, ओएमआर की कार्बन रहित कापी यानी दूसरी कॉपी अभ्यर्थी अपने साथ ले जा सकेंगे। अगर कोई परीक्षार्थी अपना रोल नंबर सही तरीके से नहीं भरेंगे तो उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। सभी परीक्षार्थियों को आधार कार्ड लाना अनिवार्य है।

मुजफ्फरपुर में पुरुष से अधिक महिलाएं देंगी परीक्षा

जिले में बीएड की प्रवेश परीक्षा में पुरुष से अधिक महिलाएं शामिल होंगी। महिलाओं के लिए 21 तो पुरुषों के लिए 20 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिले में 41 केंद्रों पर कुल 25916 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें महिलाओं की संख्या 13946 और पुरुषों की संख्या 11970 है।

सभी केंद्रों पर विश्वविद्यालय की ओर से स्टैटिक ऑब्जर्वर और जिला प्रशासन की ओर से स्टैटिक मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है। वहीं राजभवन की ओर से स्पेशल आब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं।

ये भी पढ़ें- Bihar Deled Admission 2024: डीएलएड संस्थानों में नामांकन के लिए इतनी लगेगी फीस, इस दिन आएगी मेरिट लिस्ट

ये भी पढ़ें- बिहार में UGC का बड़ा एक्शन, 5 विश्वविद्यालयों को घोषित किया डिफॉल्टर; 3 सरकारी यूनिवर्सिटी भी शामिल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.