Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bhumi Lagan: ऑनलाइन भू-लगान के भुगतान में काटी गई अतिरिक्त राशि लौटाएगा विभाग, गाइडलाइन जारी

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने भू-लगान से संबंधित एक बड़ा फैसला लिया है। विभाग के संज्ञान में ऑनलाइन भू-लगान के भुगतान करने के दौरान अधिक राशि की कटौती किए जाने का मामला आया है। विभाग के सचिव ने कहा कि तकनीकी गड़बड़ी से भू-लगान के भुगतान के दौरान अधिक राशि की कटौती हो गई है। इसपर विभाग ने उक्त राशि को लौटाने का निर्णय लिया है।

By babul deep Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 21 Aug 2024 05:37 PM (IST)
Hero Image
ऑनलाइन भू-लगान को लेकर विभाग ने लिया बड़ा फैसला (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। Bihar Bhumi Lagan Online बिहार के विभिन्न जिलों में ऑनलाइन भू-लगान के भुगतान करने के दौरान अधिक राशि की कटौती किए जाने का मामला राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के संज्ञान में आया। विभाग के सचिव जय सिंह ने इसपर निर्णय लेते हुए सभी समाहर्ताओं को इससे अवगत कराया है।

सचिव जय सिंह ने कहा कि तकनीकी गड़बड़ी से भू-लगान के भुगतान के दौरान अधिक राशि की कटौती हो गई है। इसपर विभाग ने उक्त राशि को लौटाने का निर्णय लिया है। इसके लिए गाइडलाइन जारी की गई है।

राशि वापसी की वैधता, सत्यता, वास्तविक जमाकर्ता की पहचान व उनको भुगतान सुनिश्चित करने का उत्तरदायी निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी को होगा।

दूर की जा रही तकनीकी गड़बड़ी

उन्होंने समाहर्ताओं से इस संबंध में दावा आवेदन प्राप्त होने पर सत्यापन कराते हुए नियमानुसार राशि वापस करने की बात कही है। तकनीकी गड़बड़ी को मुख्यालय स्तर से दूर किया जा रहा है।

सचिव ने कहा कि राशि उस व्यक्ति को ही लौटाई जाएगी, जिन्होंने जमा की थी, इसलिए निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी ही इसका सत्यापन करेंगे। अगर भुगतान प्रक्रिया में कोई त्रुटि होती है तो इसकी जिम्मेदारी उनपर होगी। यही कारण है कि त्रुटिरहित कार्य करने को कहा गया है, ताकि भविष्य में कोई परेशानी न हो।

वित्त विभाग ने दिया पुराने आदेश का हवाला

वित्त विभाग के संयुक्त आयुक्त के पुराने आदेश का भी हवाला दिया है। इसमें कहा गया है कि राजस्व वापसी की प्रक्रिया के दौरान बिल की प्राप्ति करना अनिवार्य है।

बिना बिल प्राप्त किए भुगतान करना नियम विरुद्ध होगा और किसी प्रकार की परेशानी की स्थिति में वित्त विभाग के ई-शासन सेल से संपर्क किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Bihar Land Survey Documents: विशेष जमीन सर्वे के लिए देने होंगे 8 तरह के कागजात, अच्छे से जान लें सरकार के नियम

ये भी पढ़ें- Bihar Land Survey: बिहार के 445 अंचलों में भूमि सर्वेक्षण शुरू, ग्राम सभा की बैठक में दी जा रही जानकारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर