Move to Jagran APP

Bihar Bijli Smart Meter: उपभोक्ताओं के लिए आफत बना स्मार्ट मीटर, डिफरमेंट चार्ज के नाम पर कट गई 78 हजार घरों की बिजली

Bihar Bijli Smart Meter स्मार्ट बिजली मीटर लोगों के लिए आफत बनता जा रहा है। कभी उपभोक्ताओं के पास अनाप-शनाप बिजली बिल आ जा रहा तो कभी अचानक से हजारों घरों की बिजली कट जा रही है। मंगलवार को भी डिफरमेंट चार्ज के नाम पर मुजफ्फरपुर सहित नार्थ जोन में 78 हजार से अधिक लोगों की बिजली बंद हो गई।

By Gopal Tiwari Edited By: Mohit Tripathi Published: Wed, 26 Jun 2024 03:57 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 03:57 PM (IST)
डिफरमेंट चार्ज कटने से 78 हजार से अधिक लोगों की बिजली कटी।

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर।Bihar Bijli Smart Meter : डिफरमेंट चार्ज के नाम पर मंगलवार को भी हजारों लोगों की बिजली कट एक-एककर कटती चली गई। इस दौरान मुजफ्फरपुर सहित नार्थ जोन में 78 हजार से अधिक लोगों की बिजली बंद हो गई।

बिजली कटने पर एक साथ लोग रिचार्ज करने लगे, इसके चलते सर्वर पर अधिक लोड बढ़ने से कई लोगों के रिचार्ज करने पर पैसा फंस गया।

मो. रहमान ने बताया कि दो-दो सौ रुपये का रिचार्ज करने पर पैसा वापस नहीं आया तो सोचा पांच सौ से रिचार्ज करने पर कहीं आ जाएगा। लेकिन पांच सौ रुपये फंस गया और दो-दो सौ का रिचार्ज 400 रुपये आ गया। इस तरह दर्जनों उपभोक्ताओं ने इसकी शिकायत विद्युत अधिकारी से की है।

क्या कहते हैं पदाधिकारी?

सेक्योर मीटर के अधिकारी का कहना है कि एक साथ रिचार्ज होने पर समस्या आती है। लेकिन मंगलवार को ऐसी नौबत नहीं आई।

दोपहर तक करीब 62 हजार लोगों के रिचार्ज का पैसा उनके अकाउंट में आ गया। उन्होंने कहा सेक्योर के तरफ से कोई परेशानी नहीं है, कुछ बैंकों के तरफ से भी परेशानी होती है।

बिजली बिल में तेजी से हो रहा सुधार

दै निक जागरण में मंगलवार को कटरा और मीनापुर इलाके के कुछ उपभोक्ताओं के अनाप-शनाप बिजली बिल आने की खबर छपने के बाद विद्युत कार्यपालक अभियंता श्रवण ठाकुर ने कड़ा संज्ञान लिया है।

उन्होंने सहायक एवं कनीय विद्युत अभियंता को तलब किया। उसके बाद फिलहाल बिजली बिजली बिल सही कर दिया गया है।

कटरा प्रखंड के मोहनपुर-निवासी कामेश्वर साह ने 15 लाख बिल आने की शिकायत पर उनका बिल फिलहाल सुधार दिया गया है।

इधर, मीनापुर प्रखंड के वासुदेव छपरा गांव निवासी वीरेंद्र प्रसाद ने भी इसी प्रकार की शिकायत की थी। उसको फिलहाल सही कर दिया गया है।

विद्युत कार्यपालक अभियंता ने क्या कहा?

विद्युत कार्यपालक अभियंता ने बताया कि पुराना मीटर हटाने के बाद दोनों लोगों की समस्या आई है। उन दोनों मीटरों को एमआरटी टेस्टिंग लैब में जांच कराई जाएगी। जितना प्रतिशत खराबी आएगी, उतने प्रतिशत ही उपभोक्ताओं को पैसा जमा करना होगा।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी साइबर अपराधियों के इशारे पर लोगों को लगाते थे लाखों का चूना, पुलिस ने महिला शातिर सहित 2 को दबोचा

Bihar Rain Alert : हो जाएं तैयार! 28 जून से इस जिले में हो सकती है जोरदार बारिश, मौसम विभाग ने दिया अपडेट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.