Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bijli Meter Recharge: स्मार्ट मीटर का सर्वर फेल, 7 घंटे तक परेशान रहे उपभोक्ता; कंपनी ने बताई ये वजह

Bihar Bijli Smart Meter Recharge बिहार के अधिकांश जिलों में घर-घर स्मार्ट मीटर लग गए हैं लेकिन बिजली विभाग सही सेवा नहीं दे पा रहा है। इसके कारण उपभोक्ताओं को इस भीषण गर्मी में अनावश्यक परेशान का सामना करना पड़ा रहा है। शनिवार को स्मार्ट मीटर का रिचार्ज नहीं होने के कारण बिहार के लाखों उपभोक्ता सात घंटे तक परेशान रहे।

By Gopal Tiwari Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 23 Jun 2024 03:38 PM (IST)
Hero Image
बिजली मीटर रिचार्ज नहीं होने के कारण घंटों परेशान रहे लाखों उपभोक्ता।

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। Bihar Prepaid Bijli Meter Recharge : स्मार्ट मीटर रिचार्ज नहीं होने से मुजफ्फरपुर जिले सहित राज्य के लाखों उपभोक्ता सात घंटे तक परेशान रहे।

इसके बाद बिजली विभाग की ओर से उपभोक्ताओं को मैसेज भेजकर सर्वर में आई खराबी की जानकारी दी गई। माइनस में बिल रहने के बाद भी तीन दिनों तक बिजली नहीं कटने का भरोसा दिलाया गया।

स्मार्ट मीटर कंपनी के अधिकारी ने बताया कि शनिवार व रविवार को बिजली नहीं कटेगी। इन दोनों दिनों के अलावा, सोमवार को भी बिजली नहीं कटेगी।

उन्होंने यह भी बताया कि करीब छह बजे महाराष्ट्र और हैदराबाद के सर्वर में कुछ तकनीकी खराबी आ गई। इसके चलते कई राज्य में मीटर का रिचार्ज बंद हो गया।

इसके अलावा, अन्य कार्य भी ठप्प हो गए, लेकिन इंजीनियरों ने काफी मशक्कत कर दोपहर करीब एक बजे सिस्टम को सुचारु कर दिया। उसके बाद से मीटर रिचार्ज होने लगा। इसके उपरांत स्मार्ट मीटर कंपनी की ओर से सर्वर ठीक होने की जानकारी उपभोक्ताओं को मैसेज भेजकर दी गई।

बताया जाता है कि सर्वर में आई तकनीकी खराबी के कारण जिले सहित उत्तर बिहार के लाखों उपभोक्ता रिचार्ज नहीं होने से परेशान रहे। बिजली कार्यालय में भी रिचार्ज सिस्टम सात घंटे तक बंद रहा।

मुजफ्फरपुर जिले के रामदयालु, माड़ीपुर, तिलक मैदान, एमआइटी आदि बिजली कार्यालयों में मीटर रिचार्ज नहीं होने की ​शिकायतों का अंबार लग गया।

यह भी पढ़ें: मैट्रिमोनियल साइट पर खुद को पायलट बताकर लड़की से की दोस्ती, शादी का झांसा देकर ठग लिए 17 लाख रुपये

ब्लॉक के कारण मिथिला एक्सप्रेस कई ट्रेनें सहित घंटों फंसी रहीं

मुजफ्फरपुर-नारायणपुर रेलखंड पर रेल कार्य को लेकर सुबह पौने दस से दोपहर पौने एक बजे तक ब्लॉक लिया गया था।

इसे लेकर मिथिला एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें विभिन्न स्टेशनों पर काफी देर तक रुकी रहीं। मिथिला एक्सप्रेस मुजफ्फरपुर जंक्शन पर राइट टाइम आकर खड़ी हुई, लेकिन ब्लॉक के कारण ट्रेन लेट रही।

समस्तीपुर से लोकमान्य तिलक जाने 01044 स्पेशल ट्रेन शनिवार को 15 घंटे लेट मुजफ्फरपुर पहुंची। इस ट्रेन के लेट आने के चलते इसको 15 घंटे रिशेड्यूल किया गया था।

इसके अलावा, 04313 सात घंटे, 04652 तीन घंटे तथा 15708 एक घंटे की देरी से पहुंची। इसको लेकर इस भीषण गर्मी में यात्रियों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें: Neet Paper Leak 2024: नीट पेपर लीक मामले में अब तक क्या-क्या हुआ? कितने हुए गिरफ्तार, पढ़ें पूरी डिटेल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें