Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Board Exam: अर्द्धवार्षिक परीक्षा से पहले सड़क किनारे मिले फेंके हुए प्रश्नपत्र, वायरल हुआ वीडियो

बिहार बोर्ड की अर्द्धवार्षिक परीक्षा से पहले मुजफ्फरपुर में सड़क किनारे सातवीं कक्षा के गणित और अंग्रेजी के प्रश्नपत्र मिले। ग्रामीणों ने वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया पर वायरल कर दिया। इससे परीक्षा की शुचिता पर सवाल उठ रहे हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि सड़क किनारे मिले प्रश्नपत्रों के मामले की जांच कराई जाएगी। जांच के बाद दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई होगी।

By Ajit Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 13 Sep 2024 03:12 PM (IST)
Hero Image
सड़क किनारे मिले सातवीं कक्षा के ग​णित व अंग्रेजी के प्रश्नपत्र। सौ. ग्रामीण

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। बिहार के सभी सरकारी विद्यालयों में 18 सितंबर से होने वाली अर्द्धवार्षिक परीक्षा से पूर्व गुरुवार को सड़क किनारे प्रश्नपत्र फेंके मिले। सातवीं कक्षा के ये प्रश्नपत्र गणित और अंग्रेजी के हैं। सड़क किनारे प्रश्नपत्र मिलने के बाद ग्रामीणों ने वीडियो बनाकर उसे इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित कर दिया।

सड़क किनारे प्रश्नपत्रों के फेंके होने के कारण परीक्षा की शुचिता पर सवाल खड़े हो गए हैं। इसके साथ ही सारी व्यवस्था भी कठघरे में आ गई है। विदित हो कि गुरुवार को ही सभी प्रखंडों के बीआरसी (प्रखंड संसाधन केंद्र) में प्रश्नपत्र भेजे गए थे। इन्हें अब तक स्कूलों को नहीं भेजा गया है।

सड़क किनारे मिले प्रश्नपत्र

इस बीच मुशहरी प्रखंड के बीआरसी के पास सड़क किनारे प्रश्नपत्र मिले हैं। सातवीं कक्षा में अंग्रेजी और गणित विषय के सेट बी के ये प्रश्न हैं। प्रश्नपत्र आउट होने की खबर आग की तरह फैल गई। ग्रामीणों ने इसे इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित कर दिया। दैनिक जागरण इन प्रसारित प्रश्नपत्रों की पुष्टि नहीं करता है, किंतु शिकायत मिलने के बाद तरह-तरह की बातें सामने आने लगी हैं।

परीक्षा के औचित्य पर खड़े हुए सवाल

कहा जा रहा कि अब स्कूल स्तर की परीक्षा के प्रश्नपत्र आउट किए जा रहे हैं। ऐसे में परीक्षा के औचित्य पर सवाल खड़े हो गए हैं। मुशहरी के अभिभावक अंकित कुमार ने बताया कि बच्चे अभी से परीक्षा इस तरह पास करेंगे तो उनके भविष्य का अंदाजा लगाया जा सकता है। विद्यालयों में 18 सितंबर से परीक्षा होने वाली है। सभी प्रखंड शिक्षा अधिकारियों को गुरुवार को प्रश्नपत्र दिया गया है।

प्रखंड मुख्यालय में प्रश्नपत्रों का बंडल रखा गया है। जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से सभी प्रखंड शिक्षा अधिकारियों को प्रश्नपत्र वितरण के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया गया है। प्रखंड शिक्षा अधिकारी शुक्रवार को विद्यालयों को प्रश्न पत्र मुहैया कराएंगे। सड़क किनारे प्रश्नपत्र मिलने से प्रखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय की भूमिका पर सवाल उठने लगे हैं, क्योंकि प्रश्नपत्र उनके अंदर में है।

सड़क किनारे मिले प्रश्नपत्रों के मामले की जांच कराई जाएगी। जांच के बाद दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई होगी। गुरुवार को ही प्रश्नपत्र बीईओ को दिया गया है। - अजय कुमार सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी

ये भी पढ़ें- Bihar Bhumi Survey 2024: सर्वे शुरू होते ही बढ़ गई जमीन की खरीद-बिक्री, नीतीश सरकार कर रही बंपर कमाई!

ये भी पढ़ें- वाहन मालिकों के लिए खुशखबरी! सरकार ने टैक्स डिफॉल्टरों को अर्थदंड में दी बड़ी छूट; फटाफट करें ये काम