Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IAS S Siddharth का आदेश दरकिनार, अब मुजफ्फरपुर के 173 निजी स्कूलों पर एक्शन की तैयारी; 24 घंटे का मिला समय

Bihar News मुजफ्फरपुर के 173 निजी स्कूलों पर एक्शन की तैयारी चल रही है। दरअसल मामला छात्रों के प्रोफाइल अपलोड करने से संबंधित है। शिक्षा विभाग बार बार छात्रों का प्रोफाइल अपलोड करने का निर्देश दे रहा है। वहीं निजी स्कूल आदेश को नजर अंदाज कर रहे हैं। अब शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को 24 घंटे का समय दिया है।

By Ajit Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 28 Aug 2024 03:35 PM (IST)
Hero Image
मुजफ्फरपुर के प्राइवेट स्कूलों पर कार्रवाई की तैयारी

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। शिक्षा विभाग के आदेश को निजी स्कूल प्रबंधन मानने को तैयार नहीं है। बार-बार आदेश के बावजूद छात्रों के प्रोफाइल अपलोड नहीं किया गया है। छात्रों के प्रोफाइल अपलोड नहीं होने की स्थिति में उसकी प्रस्वीकृति रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी प्रा.शि. एवं सर्व शिक्षा अभियान सुजीत कुमार दास ने प्राचार्य व स्कूल प्रबंधन को 24 घंटे के अंदर शत प्रतिशत प्रोफाइल अपलोड करने का आदेश दिया है।

एक ही छात्र का नाम कई शैक्षणिक संस्थानों में दाखिला को रोकने को लेकर पोर्टल पर अपलोड करने का आदेश दिया है। कई संस्थानों में दाखिला लेकर योजनाओं का लाभ भी उठाते हैं। इसके अलावा कई तरह की गड़बड़ियां भी हो रही है।

ई शिक्षा कोष पोर्टल पर प्रोफाइल अपलोड करने का आदेश

अपर मुख्य सचिव ने इस गड़बड़ी को रोकने के लिए सरकारी से लेकर निजी स्कूल के बच्चों का प्रोफाइल ई शिक्षा कोष पोर्टल पर अपलोड का आदेश दिया है। शिक्षा विभाग की ओर से कई आदेश जारी किये गए हैं। निजी स्कूल प्रबंधन उन आदेश को ठंडे बस्ते में डाल दे रहे हैं।

इसी वजह से 173 स्कूलों में अब तक किसी भी छात्र का प्रोफाइल अपलोड नहीं हुआ है। अपलोड नहीं करने वाले स्कूलों में शहरी क्षेत्र के कई नामी गिरामी संस्थान शामिल हैं।

डीपीओ ने स्पष्ट कहा कि प्रोफाइल अपलोड नहीं होने पर यू डायस कोड और प्रस्वीकृति रद्द कर दी जाएगी। वहीं, 140 स्कूलों में अपलोड करने की गति काफी धीमी है। किसी ने एक तो किसी ने दस छात्रों के प्रोफाइल अपलोड किया है।

यह भी पढ़ें-

बिहार के दो शिक्षकों को मिलेगा राष्ट्रपति पुरस्कार; दोनों के नाम शानदार उपलब्धि

28 और 29 अगस्त को होने जा रही शिक्षा विभाग की बड़ी बैठक, सभी कुलपतियों को भेजा गया लेटर; खास मुद्दे पर होगी चर्चा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर