Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार इंटरमीडिए परीक्षा 2022: नोडल पदाधिकारियों के साथ आज होगी तैयारी की समीक्षा

BSEB Bihar Board 12th Exam 2022 इंटर की परीक्षा 65 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इसमें 38 केंद्रों पर छात्राएं व 27 केंद्रों पर छात्र परीक्षा देंगे। कुल 56 हजार से अधिक विद्यार्थी इसमें भाग लेंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से 3200 वीक्षकों को लगाया जाएगा।

By Ajit KumarEdited By: Updated: Fri, 28 Jan 2022 10:34 AM (IST)
Hero Image
BSEB Board 12th Exam 2022: कल सभी केंद्राधीक्षकों की ब्रीफिंग करेंगे जिलाधिकारी। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से एक फरवरी से शुरू हो रही इंटर परीक्षा को लेकर शुक्रवार को समीक्षा बैठक होगी। बीबी कालेजिएट विद्यालय में सुबह 11:30 बजे से बिहार बोर्ड के नोडल पदाधिकारी और डीईओ की अध्यक्षता में परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा की जाएगी। इस बैठक में बेंच डेस्क आपूर्ति की रिपोर्ट के साथ सभी संबंधित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी व बीआरपी को उपस्थित रहने को कहा गया है। वहीं 29 को जिलाधिकारी एमआइटी में सभी इंटरमीडिएट केंद्राधीक्षकों को ब्रीफ करेंगे । डीईओ अब्दुस सलाम अंसारी ने बताया कि अधिकतर केंद्र जहां से बेंच-डेस्क की कमी बताई गई थी वहां इनकी आपूर्ति करा दी गई है । जिन केंद्रों पर अब भी बेंच-डेस्क की कमी या अन्य कोई असुविधा हो उसे 29 तक हर हाल में ठीक कर लेना है । परीक्षा में किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हो, इसको लेकर विभाग की ओर से तैयारियां जोरों पर है । सभी केंद्रों पर परीक्षा से एक दिन पहले ही सीसी कैमरे लगा दिए जाएंगे। वहीं नई सीङ्क्षटग प्लान के अनुसार विद्यार्थियों को सीट भी आवंटित किया जाएगा । 

3200 वीक्षक परीक्षा में लगाए जाएंगे, 29 को देंगे योगदान

इंटर की परीक्षा 65 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी । इसमें 38 केंद्रों पर छात्राएं व 27 केंद्रों पर छात्र परीक्षा देंगे। कुल 56 हजार से अधिक विद्यार्थी इसमें भाग लेंगे । इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से 3200 वीक्षकों को लगाया जाएगा । वहीं दो से तीन सौ वीक्षक रिजर्व रहेंगे उन्हें आपात स्थिति में केंद्रों पर भेजा जा सकेगा। विभाग की ओर से बताया गया कि 29 को सभी वीक्षक योगदान देंगे । जिन शिक्षकों को परीक्षा में वीक्षण कार्य का जिम्मा दिया गया है यदि वे केंद्रों पर योगदान नहीं देंगे तो उनका वेतन रोक परीक्षा अधिनियम के अवहेलना के तहत कार्रवाई की जाएगी।