Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Land News: नीतीश के प्रशासन का अनोखा कारनामा! निजी जमीन को सरकारी बताकर इतने सालों तक हुआ ये काम

जिस जमीन पर हाट लगाया जा रहा है वह उनकी निजी जमीन है। प्रत्येक वर्ष उक्त बाजार की बंदोबस्ती सरकारी भूमि पर लगने वाले हाट के रूप में प्रखंड या ग्राम पंचायत स्तर पर की जाती है। इस पर प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी ने पंचायत सचिव से जांच कराई गई। सवाल उठ रहा है कि कैसे इतने वर्षों से निजी जमीन पर हाट के लिए बंदोबस्ती की जाती रही।

By babul deep Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 13 Mar 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
नीतीश के प्रशासन का अनोखा कारनामा! निजी जमीन को सरकारी बताकर इतने सालों तक हुआ ये काम

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। Bihar Land News वर्षों से मीनापुर प्रखंड के सिवाइपट्टी में निजी जमीन पर सरकारी बंदोबस्ती कर हाट लगाया जाता है। अब यह मामला उजागर हुआ है। दरअसल, भू-धारी मो. सरफराज को इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को इससे अवगत कराया।

बताया कि जिस जमीन पर हाट लगाया जा रहा है, वह उनकी निजी जमीन है। प्रत्येक वर्ष उक्त बाजार की बंदोबस्ती सरकारी भूमि पर लगने वाले हाट के रूप में प्रखंड या ग्राम पंचायत स्तर पर की जाती है। इस पर प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी ने पंचायत सचिव से जांच कराई गई।

खुलासा- ये तो निजी जमीन निकली

उन्होंने रिपोर्ट देते हुए इसकी पुष्टि की। बताया कि उक्त खाता व खेसरा नंबर निजी जमीन है। राजस्व कर्मचारी ने इसपर मुहर लगाई। इसी आधार पर उन्होंने मीनापुर बीडीओ को रिपोर्ट भेजी। उन्होंने अपर समाहर्ता, राजस्व से उक्त जमीन पर हाट के लिए अब नीलामी नहीं कराने का प्रस्ताव भेजकर अनुशंसा की है।

साथ ही इसे परती घोषित करने का अनुरोध किया है। बताया गया कि जिस जमीन के लिए बंदोबस्ती प्रत्येक वर्ष की जा रही थी, उसपर सड़क बन चुकी है। इसलिए वहां हाट लगाने में असमर्थता जताई गई। उक्त हाट की बंदोबस्ती जारी रखना नियमानुकूल नहीं है। इसलिए आगे की कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है।

अब सवाल उठ रहा है कि आखिर कैसे इतने वर्षों से निजी जमीन पर बाजार अथवा हाट के लिए बंदोबस्ती की जाती रही। इस बिंदु पर भी जांच शुरू करने की कवायद की जा रही है।

ये भी पढ़ें- BIADA land Allotment: 24 जिलों में बियाडा को आवंटित भूमि का दाखिल-खारिज लंबित, ACS ने जताई नाराजगी

ये भी पढ़ें- Bihar Land Registry Rules: रजिस्ट्री में दी गलत जानकारी तो फंसेंगे कानूनी शिकंजे में, अच्छे से जान लें नए नियम