Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Land Survey: भूमि सर्वेक्षण के लिए प्रत्येक अंचल में लगेगा शिविर, जमीन मालिकों को मिलेगा स्वघोषणा पत्र

मुजफ्फरपुर जिले में भूमि सर्वेक्षण को लेकर विभाग पूरी तरह से एक्टिव हो गया है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के निदेशक ने इससे सभी बंदोबस्त पदाधिकारियों को अवगत कराया है। भूमि सर्वेक्षण के लिए हर अंचल में शिविर लगाया जाएगा। सर्वेक्षण कार्य के लिए प्रत्येक शिविर में एक विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी दो कानूनगो दो लिपिक व चार ग्राम पर एक अमीन की तैनाती भी की गई है।

By babul deep Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 25 Jul 2024 12:28 PM (IST)
Hero Image
बिहार में भूमि सर्वेक्षण के लिए हर प्रखंड में शिविर लगाया जाएगा।

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। विशेष भूमि सर्वेक्षण का कार्य शुरू होने वाला है। इसे लेकर अंचल स्तर पर तैयारी की जा रही है। प्रत्येक अंचल में शिविर लगाया जाएगा। इसमें सर्वेक्षण से संबंधित सभी प्रकार के कार्य किए जाएंगे।

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के निदेशक ने इससे सभी बंदोबस्त पदाधिकारियों को अवगत कराया है। कहा गया है कि इसके लिए क्षेत्र में प्रचार-प्रसार भी कराएं, ताकि सर्वेक्षण का कार्य शत-प्रतिशत किया जा सके।

शिविर में अमीन समेत अन्य कर्मी व पदाधिकारियों को काम करने के लिए सामग्री खरीदने के लिए राशि उपलब्ध कराई गई है। सभी आवश्यक उपस्कर भी दिए जाएंगे।

भूमि सर्वेक्षण के लिए अधिकारियों की ड्यूटी फिक्स!

सर्वेक्षण कार्य के लिए प्रत्येक शिविर में एक विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, दो कानूनगो, दो लिपिक व चार ग्राम पर एक अमीन की तैनाती भी की गई है।

सभी प्रखंडों में होगा भूमि सर्वेक्षण

विदित हो कि जिले के सभी प्रखंडों में विशेष भूमि सर्वेक्षण होना निर्धारित है। इसे लेकर कर्मी व पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि सर्वेक्षण कार्य में किसी प्रकार की समस्या नहीं हो। सर्वे कार्य के लिए 416 कर्मचारी व पदाधिकारियों की टीम लगाई गई है।

जमीन मालिकों को मिलेगा स्वघोषणा पत्र

सर्वे कार्य शुरू करने से पहले भू-स्वामियों के बीच स्वघोषणा पत्र यानी फॉर्म-टू का वितरण करने के साथ व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने की भी तैयारी की जा रही है।

इसके लिए प्रखंडों में माइकिंग भी कराई जाएगी। स्वघोषणा पत्र वितरण करने की जिम्मेदारी अंचल कर्मचारी को दी गई है।

ये भी पढ़ें- Bihar News: राजस्व व भूमि सुधार विभाग के क्षेत्रीय कार्यालयों में अब दलालों की खैर नहीं, ACS दीपक कुमार ने की सख्ती

ये भी पढे़ं- Bihar Land Survey: नीतीश कुमार के ऑर्डर पर अधिकारी एक्टिव, 18 जिलों में जल्द शुरू होगा भूमि सर्वेक्षण