Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: मुजफ्फरपुर स्टेशन पर 30 लाख के साथ पकड़ा गया युवक: छह घंटे तक हुई पूछताछ, टेरर फंडिंग पर भी जांच जारी

पटना से मोतिहारी जाने के दौरान मुजफ्फरपुर स्टेशन पर आरपीएफ ने 30 लाख रुपये के साथ एक युवक को पकड़ा था। इस मामले में हर तरह से जांच चल रही है। आतंकी फंडिंग से भी इस मामले को जोड़कर देखा जा रहा है। युवक से आयकर की टीम ने छह घंटे पूछताछ की। फिलहाल युवक आजाद आलम के मोबाइल को टीम खंगालने में जुटी है।

By Prem Shankar MishraEdited By: Mukul KumarUpdated: Fri, 29 Sep 2023 09:39 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। 30 लाख रुपये के साथ आरपीएफ के हत्थे चढ़े पूर्वी चंपारण जिले के सुगौली के युवक को यह राशि किससे मिली और किसे दी जानी थी इसका पता नहीं चल सका है। इसे देखते हुए आयकर समेत खुफिया एजेंसी इसकी गहराई से जांच में जुट गई है।

जांच पूरी होने तक मामले को रखा गया गोपनीय

केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के साथ आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) की टीम भी खुफिया तरीके से जांच कर रही है। जांच पूरी होने तक मामले को गोपनीय रखा गया है। आयकर विभाग की टीम ने उससे गुरुवार को करीब छह घंटे तक पूछताछ की है। इसमें हवाला के माध्यम से करोड़ों रुपये के लेनदेन का मामला सामने आया है।

वहीं युवक ने दो दर्जन से अधिक संदिग्ध लोगों के नाम बताए हैं। उसकी सूची तैयार कर खुफिया तरीके से जांच शुरू हो गई है। पकड़ा गया युवक आजाद आलम सुगौली थाना क्षेत्र के छपवा गांव का निवासी है। सुगौली के सटे नेपाल के बहुत सारे बॉर्डर इलाके से हवाला के जरिए नेपाल तक पैसा पहुंचाने की बात भी सामने आई है।

आतंकवादी कनेक्शन पर भी जांच

विदेश में पैसा भेजने की बात को लेकर खुफिया टीम उन इलाकों में भी पता करने में जुट गई है। देखा जा रहा है कि युवक किसी आतंकवादी कनेक्शन में फंडिंग तो नहीं कर रहा था। इतनी भारी रकम पटना में उसे किसने दिया? बस एक नोट पर लिखे नंबर के आधार पर पैसा किसने दे दिया।

इस तरह के केस हवाला कारोबारी करते हैं। खुफिया सूत्रों का कहना है कि हवाला कारोबारियों का मुख्य क्षेत्र मध्य पूर्व, उत्तरी अफ्रीका, दक्षिण एशियाई देशों में फैला है। नेपाल से खुली सीमा होने के कारण आतंकी संगठन इसका फायदा उठाते हैं।

यह भी पढ़ें- आधारकार्ड के जरिए सात साल बाद अपने माता-पिता से मिले बेटा-बेटी, 2016 में लापता होने के बाद पहुंच गए थे लखनऊ

30 लाख के साथ पकड़ा गया युवक

केंद्रीय खुफिया एजेंसी की टीम ने मुजफ्फरपुर जंक्शन पर जाकर युवक से काफी देर तक पूछताछ की है। आयकर विभाग की टीम ने पैसा अभी जब्त नहीं किया है। पूरी तरह छानबीन करने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल युवक को उसके एक परिचित के हवाले कर दिया गया है।

किसी एजेंसी के आने पर उसको तुरंत बुला लिया जाएगा। बता दें कि युवक को वैशाली एक्सप्रेस से बुधवार को मुजफ्फरपुर आने के दौरान 30 लाख रुपये के साथ पकड़ा गया था। पटना गांधी मैदान के समीप उसको किसी परिचित ने भेजा था।

पैसा लेकर बस से हाजीपुर आया और मुजफ्फरपुर जंक्शन पर उतर कर मोतिहारी ट्रेन पकड़ कर जाता। इसके पहले ही आरपीएफ इंस्पेक्टर मनोज कुमार यादव ने पकड़ लिया।

यह भी पढ़ें- बिहार से छत्तीसगढ़ व ओडिशा जाने वाले यात्रियों के लिए जरूरी सूचना, 15 अक्टूबर तक कई ट्रेनें रद्द; देखें लिस्ट

पटना गांधी मैदान के पास कौन दिया था पैसा तलाश तेज

पटना गांधी मैदान के पास युवक को किसने 30 लाख रुपये दिए, इतनी बड़ी रकम देने वाला सरगना कौन है? इतना पैसा कहां से आया? इन सब मामले को लेकर कई जांच एजेंसी पता लगा रही है। पुलिस उस सरगना तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। उसके बाद पूरे मामले का उद्भेदन होगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें