Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher News: अब नोट कैम एप से होगी विद्यालयों की निगरानी, तय समय पर पहुंचेंगे टीचर

अब प्रत्येक प्रखंड शिक्षा अधिकारी को विद्यालयों के खुलने के समय जाना है। मुख्यालय ने सुबह नौ से शाम पांच बजे तक की समय सारणी तय की है। प्रत्येक प्रखंड शिक्षा अधिकारी सुबह नौ बजे एक विद्यालय का निरीक्षण करेंगे। शिक्षा अधिकारी को हर दिन किसी न किसी विद्यालय के चेतना सत्र में जाना है। नई व्यवस्था मंगलवार से लागू होगी

By Jagran NewsEdited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 13 Feb 2024 04:16 PM (IST)
Hero Image
अब नोट कैम एप से होगी विद्यालयों की निगरानी, तय समय पर पहुंचेंगे टीचर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। अब विद्यालयों की निगरानी नोट कैम एप से होगी। विद्यालयों के निरीक्षण में शिक्षा विभाग के अधिकारी दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। निरीक्षण नहीं होने की वजह से समय पर विद्यालय नहीं खुल रहे हैं। मुख्यालय स्तर के अधिकारी ने भी कड़ी टिप्पणी की है। जिला शिक्षा अधिकारी ने मामले को काफी गंभीरता से लिया है।

अब प्रत्येक प्रखंड शिक्षा अधिकारी को विद्यालयों के खुलने के समय जाना है। मुख्यालय ने सुबह नौ से शाम पांच बजे तक की समय सारणी तय की है। प्रत्येक प्रखंड शिक्षा अधिकारी सुबह नौ बजे एक विद्यालय का निरीक्षण करेंगे। चेतना सत्र का फोटो प्रखंड शिक्षा अधिकारी को एप के माध्यम से डालना है। एप से फोटो भेजने की वजह से शिक्षा अधिकारियों को हर-हाल में विद्यालय में जाना पड़ेगा, क्योंकि चेतना सत्र में उनकी भी तस्वीर आनी चाहिए।

शिक्षा अधिकारी को हर दिन किसी न किसी विद्यालय के चेतना सत्र में जाना है। नई व्यवस्था मंगलवार से लागू होगी। जिला शिक्षा अधिकारी अजय कुमार सिंह ने विद्यालय अवर निरीक्षक नगर क्षेत्र व प्रखंड शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में विशेष निर्देश दिए हैं।

वाट्सएप पर अपलोड होगी शिक्षकों की हाजिरी

प्रखंड शिक्षा अधिकारी क्षेत्र को वाट्सएप ग्रुप बना है। ग्रुप में विद्यालयों के सभी प्रधानाध्यापक रहेंगे। प्रधानाध्यापकों को सवा नौ से साढ़े नौ बजे तक शिक्षकों की हाजिरी का फोटो अपलोड करना है। प्रधानाध्यापक शाम 04:30 से 04:45 बजे बीच मिशन दक्ष व शिक्षक व्यक्तिगत उपस्थिति का फोटो भेजेंगे। प्रखंड स्तर पर बनाए गए वाट्सएप ग्रुप की अधिकारी रैंडम जांच करेंगे।

जिला शिक्षा अधिकारी के इस कदम से शिक्षकों की बेचैनी बढ़ गई है। शिक्षकों को समय से विद्यालय जाना होगा। इससे मिशन दक्ष में लापरवाही पर लगाम लगने की संभावना है। दूसरी ओर विद्यालयों के निरीक्षण के नाम पर खानापूर्ति हो रही है। इस पर भी रोक लगने की संभावना है। प्रखंड शिक्षा अधिकारी को भी विद्यालयों में निरीक्षण के लिए जाना ही पड़ेगा।

ये भी पढ़ें- BPSC Teacher News: बिहार में अब इन शिक्षकों को देना होगा इस्तीफा, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Salary: बिहार के अतिथि शिक्षकों को 9 महीने से नहीं मिला मानदेय, आर्थिक संकट से जूझ रहे कई परिवार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर