Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Weather Update: प्रदेश में मानसून हुआ कमजोर, उत्‍तर बिहार में अगले 3-4 दिन बारिश की संभावना नहीं

Bihar Weather News पूरे बिहार में मानसून की स्थिति‍ कमजोर है। कुछ जिलों में हल्की-फुल्की बूंदाबांदी होकर रह जा रही है। वहीं आने वाले तीन से चार दिनों में भी गर्मी और उमस का दौर तो जारी रहेगा ही साथ ही बारिश भी न के बराबर होने वाली है। ऐसे में मौसम विभाग ने किसानों के लिए भी सुझाव जारी किए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Prateek Jain Updated: Sat, 27 Jul 2024 07:52 AM (IST)
Hero Image
अगले तीन से चार दिनों तक उमस भरी गर्मी का दौर जारी रहेगा। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। प्रदेश में मानसून के कमजोर होने का असर उत्तर बिहार के मौसम पर पड़ने लगा है। आने वाले तीन से चार दिनों में बारिश की संभावना नहीं के बराबर है। ऐसे में उमस भरी गर्मी का दौर जारी रहेगा। इसको लेकर मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है।

पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले तीन से चार दिनों में आसमान में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। वहीं अगले चार से पांच दिनों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

तापमान 33-35 डिग्री सेल्सियस के बीच होगा। न्यूनतम तापमान 26-28 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। इस अवधि में पुरवा चलेगी। इसकी रफ्तार 15 किमी प्रति घंटे हो सकती है।

जारी रहेगी गर्मी और उमस

वरीय मौसम विज्ञानी डा. ए सत्तार ने बताया कि मानसून के कमजोर पड़ने के कारण बारिश की संभावना में कमी आई है। इस कारण उमस और गर्मी का दौर जारी रहेगा। कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है।

दूसरी ओर शुक्रवार को उमस भरी गर्मी से बेचैनी रही। धूप की तेजी के कारण त्वचा के जलन का एहसास हो रहा था। शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर ट्रैफिक लाइट को पार करने के समय में इंतजार में खड़े लोग गर्मी और उमस से त्रस्त नजर आए।

किसानों को जारी किया गया सुझाव

दूसरी ओर किसानों के लिए मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए सुझाव में कहा गया है कि आने वाले दिनों में बारिश की संभावना काफी कम है। ऐसे में किसान निचले इलाके वाले खेतों में धान की रोपनी करें।

साथ ही अरहर, मिर्च और प्याज की रोपाई के लिए यह समय सबसे बेहतर है। आम, लीची और केला की रोपाई के लिए यह मौसम काफी उपयुक्त है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

यह भी पढ़ें - 

Bihar Farmer News: बिहार के किसानों की बल्ले-बल्ले, अब 8 घंटे की जगह मिलेगी 14 घंटे बिजली, CM नीतीश का एलान

Sunil Singh: 'मुझे 12 तारीख को जबरन बुलाया गया था', सदस्यता रद्द होने के बाद सुनील सिंह ने निकाली भड़ास