Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

20 हजार लाओ, BPSC शिक्षक बनो... कैंडिडेट को आ रहे फर्जी कॉल, माता-पिता का नाम बताकर झांसा देने की कोशिश

ठग अब सरकारी टीचर बनाने के नाम पर पैसे ऐंठ रहे हैं। लोगों से ठग यह कह रहे हैं कि वह बीपीएससी ऑफिस से बोल रहे हैं। फर्जी कॉल के माध्यम से वे लोगों को झांसा दे रहे हैं। मेरिट के नाम पर ठग अभ्यर्थियों से 20 हजार रुपये की मांग कर रहे हैं। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ठगों के पास कैंडिडेट की सारी डिटेल है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 28 Jul 2024 03:47 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। हेलो.....मैं बीपीएससी ऑफिस से बोल रहा हूं , आपका नाम ......कुमार, पिता ...... है। अगर आप मेरिट में आना चाहते हैं तो 20 हजार रुपये ऑनलाइन पेमेंट करें। कुछ इसी तरह की कॉल इन दिनों बीपीएससी के नाम से अभ्यर्थियों को आ रही है।

यहां तक कॉल करने वालों के पास अभ्यर्थियों के सारे डिटेल्स हैं। बता दें कि बिहार में बीपीएससी टीआरई-थ्री की पुनर्परीक्षा 19 जुलाई से 22 जुलाई तक जिले के 28 जिलों में संचालित हुई थी।

परीक्षा खत्म होने के बाद अभ्यर्थियों को मेरिट में लाने के लिए लगातार कॉल आ रही है। इससे अभ्यर्थी गुमराह हो रहे हैं। एक महिला शिक्षक अभ्यर्थी प्रियंका को बीते दिनों .......812 से कॉल आती है।

उधर से कॉल करने वाला खुद को बीपीएससी का अधिकारी बताता है। यहां तक कि अभ्यर्थी के माता-पिता का नाम, जन्मतिथि भी बताता है। उसके बाद उसके द्वारा यह कहा जाता है कि आप मेरिट में नहीं आ रही हैं।

मेरिट में आना है तो 20 हजार रुपये फोन पे करने होंगे। इसी तरह की फोन कॉल सुनील नाम के शिक्षक अभ्यर्थी को भी आई। उसे भी मेरिट में लाने के लिए पैसे की डिमांड की गई।

इस तरह की कॉल पर अभ्यर्थियों का कहना है कि आखिर उनका डाटा कौन लीक कर रहा है? कहीं विभाग के कर्मचारी तो डाटा लीक नहीं कर रहे हैं। अभ्यर्थी लगातार इसके विरुद्ध इंटरनेट मीडिया पर सरकार को टैग करते हुए सवाल कर रहे हैं, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं।

सेंटर मैनेज तो कहीं मुन्ना भाई की भी चर्चा हुई

अभ्यर्थियों का कहना है कि कहीं अंदर ही अंदर मेरिट घोटाला न हो जाए। एक तो परीक्षा के दौरान बहुत जगहों से सेंटर मैनेज तो कहीं मुन्ना भाई की भी चर्चा हुई।

बीपीएससी द्वारा शिक्षक भर्ती एक और दो में इतनी गड़बड़ियां हुईं कि अब विश्वास ही नहीं हो रहा है कि आयोग सब अच्छा ही करे। अभ्यर्थियों ने मांग की है कि इस तरह की आने वाली कॉल व डाटा लीक करने वालों की जांच होनी चाहिए।

सक्षमता पास शिक्षकों की काउंसिलिंग एक अगस्त से होगी। साढ़े पांच सौ शिक्षकों की हर दिन काउंसिलिंग होगी। सक्षमता उत्तीर्ण शिक्षकों की आवंटित जिले में ही काउंसिलिंग होगी।

अपर मुख्य सचिव ने स्पष्ट कहा कि डीआरसीसी में काउंसिलिंग की प्रक्रिया होगी। स्लाट आवंटन के बाद ही काउंटर पर शिक्षक जाएंगे। सात काउंटर पर ही काउंसिलिंग होनी है।

एक दिन में साढ़े पांच सौ शिक्षक काउंसिलिंग में आएंगे। काउंसिलिंग पांच स्लाट में होनी है। पहला स्लाट 9.30 से 10.30, दूसरा स्लाट 10.30 से 12 बजे, तीसरा स्लाट 12 बजे से 1.30 बजे, चौथा स्लाट 1.30 से 3.00 व पांचवा स्लाट 3.00 से 4.30 बजे तक होगा।

शिक्षकों के मोबाइल पर मिलेगी काउंसिलिंग व स्लॉट की जानकारी

सक्षमता पास शिक्षकों के मोबाइल फोन पर काउंसिलिंग की जानकारी मिलेगी। शिक्षा विभाग ने एसएमएस के माध्यम से काउंसलिंग और स्लाट की जानकारी देने का निर्णय लिया है।

दूसरी ओर ई-शिक्षा कोष पोर्टल से भी जानकारी मिलेगी। शिक्षकों की काउंसिलिंग के दौरान बायोमीट्रिक की जांच होगी। शिक्षकों को मूल प्रमाण पत्र के साथ उपस्थित होना होगा।

यह भी पढ़ें-

BPSC TRE 3.0: शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे दिन 23 फर्जी अभ्यर्थी धराए, 90 प्रतिशत रही उपस्थिति

Bihar News: BPSC शिक्षक बहाली परीक्षा के दौरान पकड़ा गया मुन्ना भाई, दूसरे के स्थान पर देने आया था एग्जाम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें