Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Teacher : फर्जीवाड़ा करनेवाला मुजफ्फरपुर का बीपीएससी शिक्षक बर्खास्त, विभाग के एक्शन से टीचर्स में टेंशन

BPSC Teachers News बिहार के मुजफ्फरपुर में एक BPSC शिक्षक को बर्खास्त कर दिया गया है। मामला फर्जी तरीके से शिक्षक बहाली का है। मुजफ्फरपुर जिला शिक्षा अधिकारी ने गुरुवार को मुरौल प्रखंड के बीपीएससी शिक्षक शशि भूषण कुमार को सेवा से बर्खास्त कर दिया है। विभाग के इस कदम से फर्जीवाड़ा करने वाले माफिया की बेचैनी बढ़ गई है।

By Jagran NewsEdited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 08 Feb 2024 08:43 PM (IST)
Hero Image
फर्जीवाड़ा करनेवाला मुरौल का बीपीएससी शिक्षक बर्खास्त। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। मुजफ्फरपुर जिला शिक्षा अधिकारी ने गुरुवार को मुरौल प्रखंड के बीपीएससी शिक्षक शशि भूषण कुमार को सेवा से बर्खास्त कर दिया है। मामला फर्जी तरीके से शिक्षक बहाली का है।

विभाग के इस कदम से फर्जीवाड़ा करने वाले माफिया की बेचैनी बढ़ गई है। बिहार लोक सेवा आयोग से चयन के बाद शशि भूषण कुमार को उत्क्रमित मध्य विद्यालय (वर्ग 1-5, विषय-सामान्य) बोअरियां में नियुक्त किया गया था।

क्या है पूरा मामला?

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव को बीपीएससी शिक्षक बहाली में गड़बड़ी होने की जानकारी मिली। इसके बाद विभाग ने थंब इंप्रेशन व अन्य जांच कराने का फैसला लिया। इसी क्रम में चार जनवरी को मुरौल प्रखंड के सभी शिक्षकों को थंब इंप्रेशन के लिए बुलाया गया था।

उन्होंने पांच जनवरी को उपस्थित होकर थंब इंप्रेशन कराया, लेकिन थंब नहीं मिला। ऐसे में कहा गया कि सभी संगत कागजात के साथ फिर से थंब का मिलान किया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय ने आठ जनवरी को उक्त शिक्षक को पत्र के माध्यम से बुलाया, लेकिन वे उपस्थित नहीं हुए।

शिक्षक ने भेजा त्यागपत्र

शिक्षा विभाग ने उत्क्रमित मध्य विद्यालय बोअरियां मुरौल की प्रभारी प्रधानाध्यापिका को पूरे मामले की जानकारी दी। इस बीच शिक्षक शशि भूषण कुमार छह जनवरी से बगैर सूचना स्कूल से अनुपस्थित हो गए। इसके साथ ही डाक के माध्यम से 10 जनवरी को अपना त्यागपत्र विभाग को भेज दिया।

छानबीन में पता चला फर्जीवाड़ा

शिक्षा विभाग को छानबीन के क्रम में पता चला कि परीक्षा के दौरान फर्जीवाड़ा हुआ है। उसने अपने स्थान पर दूसरे व्यक्ति को परीक्षा में सुनियोजित तरीके से सम्मिलित कराने का षड्यंत्र किया था।

इस वजह से थंब इंप्रेशन के लिए उपस्थित नहीं होकर अपना त्यागपत्र डाक के माध्यम से कार्यालय को भेज दिया है। जिला शिक्षा अधिकारी ने गुरुवार को शशि भूषण कुमार को सेवा से बर्खास्त कर दिया।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: ...तो सम्राट चौधरी ने इसलिए दिया नीतीश कुमार का साथ, RJD संग इस बात पर हुआ 'खेला'

Nitish Kumar: दिल्ली से लौटे नीतीश कुमार, फ्लोर टेस्ट के सवाल पर बोले- चिंता मत कीजिए सब ठीक है

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें