Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: BPSC शिक्षक बहाली परीक्षा के दौरान पकड़ा गया मुन्ना भाई, दूसरे के स्थान पर देने आया था एग्जाम

नीतीश्वर सिंह महाविद्यालय केंद्र पर बीपीएससी शिक्षक बहाली परीक्षा के दौरान एक मुन्ना भाई को गिरफ्तार किया गया। शुक्रवार को आयोजित की गई इस परीक्षा में वह दूसरे की जगह पर एग्जाम देने आया था। गिरफ्त में आया आरोपित वैशाली जिले के पानापुर का निवासी है। आरोपित ने शुरूआती छानबीन में ही अपने फर्जी होने की बात को स्वीकार कर लिया।

By Jagran NewsEdited By: Shoyeb Ahmed Updated: Fri, 19 Jul 2024 08:24 PM (IST)
Hero Image
दूसरे परीक्षार्थी की जगह पर एग्जाम देने आया युवक गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। नीतीश्वर सिंह महाविद्यालय केंद्र पर बीपीएससी शिक्षक बहाली परीक्षा के दौरान शुक्रवार को दूसरे की जगह पर परीक्षा दे रहे फर्जी परीक्षार्थी प्रभात कुमार उर्फ रविकांत को पकड़ा गया है। वह वैशाली जिला के पानापुर का रहनेवाला है।

बायोमेट्रिक नहीं मिलने की वजह से वह पकड़ में आया। प्रारंभिक छानबीन में वह फर्जी होने की बात को स्वीकार नहीं किया। इस वजह से केंद्राधीक्षक से लेकर स्टैटिक दंडाधिकारी परेशान रहे। जबकि रंजन कुमार के स्थान पर प्रभात कुमार परीक्षा दे रहा था।

बायोमेट्रिक जांच के बाद नहीं दी गई अनुमति

केंद्राधीक्षक प्रो. डॉ. मनोज कुमार ने प्रभात कुमार उर्फ रविकांत को फर्जी परीक्षार्थी के मामले में पकड़कर मिठनपुरा थाने के हवाले किया। मिठनपुरा पुलिस मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई में जुटी है। नीतीश्वर महाविद्यालय परीक्षा केंद्र पर शुक्रवार को शिक्षक बहाली की परीक्षा चल रही थी।

बायोमेट्रिक जांच के बाद ही परीक्षार्थियों को अंदर जाने की अनुमति दी जा रही थी। बायोमेट्रिक लेने के बाद इसे आयोग को भेजा गया। आवेदन पत्र ऑनलाइन करने के क्रम में दिए गए बायोमेट्रिक से मिलान कराया गया।

केंद्राधीक्षक ने शक के आधार पर की निगरानी शुरू

इस क्रम में नीतीश्वर कॉलेज के परीक्षार्थी रंजन कुमार का बायोमेट्रिक नहीं मिल रहा था। आयोग ने संबंधित अभ्यर्थी का फिर से बायोमेट्रिक लेने का आदेश दिया। परीक्षा कक्ष संख्या 25 में एक बार परीक्षार्थी की बायोमेट्रिक उपस्थिति ली गई, लेकिन आयोग के बायोमेट्रिक से नहीं मिला।

केंद्राधीक्षक ने शक के आधार पर उस पर निगरानी शुरू कर दी। काफी पूछताछ के बाद उसने स्वीकार किया कि रंजन कुमार के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। परीक्षार्थी रंजन कुमार के प्रवेश पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड एवं दो फोटो लेकर परीक्षा में शामिल हुआ।

प्रभात कुमार वैशाली जिला के पानापुर का रहनेवाला है। केंद्राधीक्षक ने फर्जी परीक्षार्थी के खिलाफ प्राथमिकी कराई है। पुलिस प्राथमिकी के बाद आगे की कार्रवाई कर रही है।

ये भी पढे़ं-

NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में CBI का एक्शन जारी, पटना से 2 और आरोपितों की हुई गिरफ्तारी

NEET Paper Leak Case: नीट पेपर लीक मामले की रिपोर्ट EOU ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपी, इस दिन होगी अगली सुनवाई