Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Teacher Recruitment: अध्यापक भर्ती काउंसलिंग के दौरान हंगामा, अव्यवस्था की वजह से मची अफरातफरी; कई महिलाएं हुईं बेहोश

बिहार के मुजफ्फरपुर में शनिवार को काउंसलिंग के दौरान दिनभर अफरातफरी की स्थिति रही। देर शाम तक रुकने के बाद भी जब अभ्यर्थियों की काउंसलिंग नहीं हुई तो उन्होंने जमकर हंगामा किया। बताया जा रहा है कि लिंक फेल होने की वजह से कई अभ्यर्थियों को अगले दिन के लिए टोकन देकर लौटा दिया गया।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Sun, 22 Oct 2023 08:45 AM (IST)
Hero Image
काउंसलिंग के दौरान दिनभर अफरातफरी की स्थिति रही

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। बिहार के मुजफ्फरपुर में जिला निबंधन और परामर्श केंद्र (डीआरसीसी) में शनिवार को काउंसलिंग के दौरान दिनभर अफरातफरी की स्थिति रही। देर शाम तक रुकने के बाद भी जब अभ्यर्थियों की काउंसलिंग नहीं हुई तो उन्होंने जमकर हंगामा किया।

लिंक फेल होने की बात कह उन्हें अगले दिन के लिए टोकन देकर लौटा दिया गया। काउंसलिंग केंद्र के भीतर जहां अभ्यर्थियों की कतार लगी है, वहां एक भी पंखा नहीं है। बाहर की ओर से हाल घेरा हुआ है। एक साथ प्राथमिक और उच्च माध्यमिक कोटि में अध्यापक की नियुक्ति को लेकर काउंसलिंग चल रही है।

दोनों श्रेणी की बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के पहुंचने के कारण यहां अफरातफरी की स्थिति उत्पन्न हो रही है। इस कारण कई महिलाएं बेहोश होकर गिर पड़ीं। उन्हें पानी छिड़ककर होश में लाकर केंद्र पर ही लिटाया गया।

शनिवार को जिले में 697 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग हुई। पहली से पांचवीं के लिए 643 अभ्यर्थी और 11वीं-12वीं के लिए 54 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की गई।

अधिकारियों से उलझे अभ्यर्थी, पुलिसकर्मियों ने संभाला मोर्चा 

काउंसलिंग के दौरान जब अत्यधिक भीड़ और उपवास में होने के कारण कई महिलाएं बेहोश होकर गिर पड़ीं।इसके बाद उनके अभिभावक केंद्र के अधिकारियों से उलझ गए। वे हंगामा करने लगे।

उन्हें समझाने के क्रम में अधिकारियों से नोंक-झोंक भी हुई। स्थिति अनियंत्रित होता देख पुलिस के जवानों ने मोर्चा संभाला। कुल 697 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की गई।

वहीं, सात सौ से अधिक लोग कतार में ही थे तो रात्रि सात बजे लिंक फेल हो गया। इस कारण उन्हें अगले दिन के लिए टोकन देकर लौटा दिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि अब रविवार को जो अभ्यर्थी काउंसलिंग के लिए आएंगे उन्हें दोपहर दो बजे से टोकन दिया जाएगा। रविवार को जिनकी काउंसलिंग नहीं हो सकेगी। वे टोकन के साथ सोमवार को काउंसलिंग कराएंगे।

काउंटर का पता नहीं चलने से अभ्यर्थी रहे परेशान 

काउंसलिंग केंद्र पर भारी भीड़ उमड़ रही है। यहां काउंटर पर मार्किंग नहीं की गई है कि प्राथमिक और उच्च माध्यमिक के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग किस ओर हो रही है।

पंक्ति में लगकर काउंटर तक जाने के बाद कई अभ्यर्थियों को दूसरी कतार में लगे होने की बात कह लौटा दिया गया। इसपर संगीत के अभ्यर्थियों ने हंगामा किया।

नवरात्र के कारण दूसरे जिलों और प्रदेश से आने वालों को हो रही परेशानी 

अध्यापक भर्ती के लिए की जा रही काउंसलिंग की प्रक्रिया आनन-फानन में पूरी की जा रही है। परिणाम जारी होने के अगले ही दिन से काउंसलिंग और अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण के लिए भेजा जा रहा है। नवरात्र के कारण बड़ी संख्या में महिला और पुरुष अभ्यर्थी उपवास पर हैं।

वहीं दूसरे जिलों और प्रदेश से आने वाले अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के कारण त्योहार के मौसम में बाहर रहना पड़ रहा है। कई अभ्यर्थियों ने बताया कि दूसरे शहर से आए थे अब योगदान के बाद निर्देश के अनुसार यहीं रहना होगा। ऐसे में उन्हें परेशानी हो रही है।

डीआरसीसी में अध्यापक भर्ती के लिए हो रही काउंसलिंग में अभ्यर्थियों को अत्यधिक भीड़ के कारण परेशानी हो रही है। खासकर उपवास में होने के कारण महिला अभ्यर्थी अधिक परेशान हैं।

इसको देखते हुए छात्र राजद नेता चंदन यादव ने जिला प्रशासन से रविवार को महाअष्टमी के उपवास को ध्यान में रखते हुए महिला अभ्यर्थियों के लिए विशेष व्यवस्था करने की मांग की है। कहा कि घंटों अभ्यर्थी लाइन में लगे रहे और रात तक काउंसलिंग नहीं होने पर उन्हें लौटा दिया गया। उन्होंने कर्मियों पर भी पक्षपात का आरोप लगाया।

यह भी पढ़ें- सदर अस्पताल में डॉक्टर की बड़ी लापरवाही, ऑपरेशन के दौरान अंदर छोड़ा स्पंज; तीन माह बाद सामने आया मामला

यह भी पढ़ें- ट्रेन में बम की अफवाह से मचा हड़कंप, अलर्ट मोड में आई पुलिस; छावनी में तब्दील हुआ जहानाबाद स्टेशन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें