Move to Jagran APP

BRABU,Muzaffarpur: एक माह पूर्व आवेदन करने वाले काउंटर पर जमा करें पावती, 14 दिनों में मिलेगी डिग्री

BRABU Muzaffarpur एक महीने या उससे पूर्व डिग्री के लिए आवेदन करने वाले छात्र-छात्राएं पावती और अंकपत्र विवि के सिंगल विंडो काउंटर पर जमा कराएं। वहां से आवेदन परीक्षा विभाग के पास आएगा और सत्यापित कर उसे प्रकाशित कर 14 दिनों के भीतर विद्यार्थियों को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

By Ajit KumarEdited By: Updated: Mon, 05 Jul 2021 11:48 AM (IST)
Hero Image
परीक्षा नियंत्रक बोले- पुराने आवेदन का नहीं मिल रहा ट्रेस।

मुजफ्फरपुर, जासं। BRABU, Muzaffarpur: बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में एक महीने से पहले डिग्री के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को फिर से उसकी पावती जमा करनी होगी। हजारों की संख्या में छात्र-छात्राओं ने एक वर्ष और उससे पूर्व आवेदन किया था। विवि की ओर से कहा गया था कि डिग्री कालेज में भेज दी जाएगी, लेकिन अबतक उन्हें डिग्री के लिए चक्कर काटना पड़ रहा है। कई बार विवि में आवेदन भी जमा किया पर इससे भी कोई लाभ नहीं मिला। छात्र गौतम कुमार ने बताया कि 2018 में ही उन्होंने डिग्री के लिए आवेदन दिया। तीन वर्षों से विवि से कालेज और कालेज से विवि का चक्कर लगाकर परेशान हैं। विवि में कहा जा रहा कि टीआर नहीं मिल रहा है। नौकरी के लिए उन्हें डिग्री की जरूरत है पर विवि में कोई सुनने वाला नहीं। बीसीए के छात्र अमित कुमार का कहना है कि डिग्री के लिए ढ़ाई वर्ष आवेदन किए हुए बीत गए पर अबतक वेबसाइट पर डिग्री नाट प्रीपेयर्ड बता रहा। जबकि उनके एक साथी ने भी उसी दिन आवेदन किया था तो उसने बिचौलिये को पैसा दिया तो काम 15 दिनों में हो गया। अन्य कई छात्रों ने भी विवि पर लापरवाही बरतने और भविष्य से खिलवाड़ करने का आरोप लगाया।

परीक्षा नियंत्रक बोले- शीघ्र समस्याओं का समाधान

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डा.संजय कुमार ने कहा कि एक महीने या उससे पूर्व डिग्री के लिए आवेदन करने वाले छात्र-छात्राएं आवेदन की पावती और अंकपत्र विवि के सिंगल विंडो काउंटर पर जमा कराएं। वहां से आवेदन परीक्षा विभाग के पास आएगा और सत्यापित कर उसे प्रकाशित कर 14 दिनों के भीतर विद्यार्थियों को उपलब्ध करा दिया जाएगा। पुराने करीब एक हजार से अधिक आवेदनों का पिछले एक सप्ताह में निष्पादन किया गया है। रविवार को विश्वविद्यालय में 400 से अधिक डिग्री वितरित की गई, लेकिन कुछ विद्यार्थियों को लौटना पड़ा। उनकी डिग्री का आवेदन पुराना होने के कारण ट्रेस नहीं हो पाया। ऐसे विद्याथी काउंटर पर पावती जमा कराएं।

अब विवि में डिग्री का नहीं होगा वितरण

विश्वविद्यालय परिसर में रविवार को डिग्री वितरण के दौरान कई विद्यार्थियों ने हंगामा किया। उनका कहना था कि उन्होंने पहले आवेदन किया तो डिग्री नहीं बनी और उनके बाद आवेदन करने वालों की डिग्री तैयार हो गई। उन्होंने परीक्षा विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया। कहा कि एक तो सत्र विलंब से चल रहा है ऊपर से डिग्री के लिए दो से तीन वर्ष इंतजार करना पड़ रहा है। परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि करीब ढ़ाई से तीन हजार डिग्री हाल में तैयार कर कालेजों को उपलब्ध कराई गई है। रविवार को हुए विवाद को देखते हुए अब विद्यार्थियों को विवि में डिग्री नहीं दी जाएगी। इसे कालेज में ही भेजा जाएगा। विद्यार्थी इसे वहां से प्राप्त करें।

परीक्षा नियंत्रक पर तानाशाही का आरोप

छात्र हम के विवि अध्यक्ष संकेत मिश्रा ने बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डा.संजय कुमार पर तानाशाही का आरोप लगाया। कहा कि रविवार डिग्री के लिए सैकड़ों विद्यार्थी विवि परिसर में खड़े थे। उन्होंने मौके पर पहुंचकर परीक्षा नियंत्रक से बात की। कहा कि जिन विद्यार्थियों की डिग्री नहीं बनी है उन्हें टेस्टिमोनियल बनाकर दे दिया जाए ताकि उनका भविष्य बर्बाद न हो सके। इस बात पर परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि मुझे किसी की नौकरी से कोई लेना-देना नहीं, नौकरी चली जाएगी तो चली जाए। साथ ही उनको वहां से बाहर जाने को कहा। उन्होंने कुलपति से फोन पर इसकी शिकायत की। कुलपति ने कहा कि समन्वय बनाकर कार्य किया जाएगा।  

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें