Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बिहार के मुजफ्फरपुर में कैंसर का इलाज, अक्टूबर मिलने लगेगी रेडियोथेरेपी की सुविधा

Radiotherapy Treatment in Muzaffarpur रेडियोथेरेपी के लिए कैंसर मरीजों को अब पटना व दिल्ली के अस्पतालों का चक्कर नहीं लगाना होगा। यह सुविधा मुजफ्फरपुर में ही मिलेगी। रेडियोथेरेपी के लिए होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर परिसर में रेडियोथेरेपी सेंटर विकसित किया जा रहा है। सबकुछ तय समय से हुआ तो अक्टूबर से यहां रेडियोथेरेपी की सुविधा मिलने लगेगी।

By Amrendra Tiwari Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 08 Aug 2024 04:14 PM (IST)
Hero Image
होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर परिसर मुजफ्फरपुर। (फाइल फोटो)

अमरेंद्र तिवारी, मुजफ्फरपुर। कैंसर के मरीजों को अब बिहार के मुजफ्फरपुर में भी रेडियोथेरेपी की सुविधा मिलेगी। रेडियोथेरेपी के लिए होमी भाभा कैंसर अस्पताल में रेडियोथेरेपी सेंटर विकसित किया जा रहा।

जर्मनी से मशीन आ गई है। इसको विशेषज्ञ इंस्टॉल कर रहे हैं। अक्टूबर से यहां रेडियोथेरेपी की सुविधा मिलने लगेगी।

संस्थान के प्रभारी डॉ. रविकांत सिंह ने बताया कि अभी यहां कैंसर मरीज को जांच, सर्जरी व कीमोथेरेपी की सेवा दी जा रही है। बच्चों के कैंसर का भी इलाज हो रहा है। साथ ही पंचायत स्तर पर स्क्रिनिंग के लिए शिविर लगाया जा रहा है।

अभी तक रेडियोथेरेपी की सेवा नहीं मिल रही थी। इसके लिए तीन चरण में जर्मनी से मशीन मंगाई जा रही हैं। पहले चरण में एक मशीन पहुंच गई है।

दूसरे चरण में दो व अंतिम चरण में एक मशीन यहां आएगी। इसके बाद रेडियोथेरेपी की सेवा शुरू हो जाएगी और कैंसर मरीज का संपूर्ण इलाज यहीं पर होगा।

24-26 करोड़ के बीच मशीन की कीमत, प्रतिदिन 80 मरीजों को सेवा

डॉ. रविकांत ने बताया कि जर्मनी से जो मशीन आई है उसकी कीमत 24 करोड़ है। आने वाले दिनों में दो और मशीन आएंगी। इसकी कीमत 26-26 करोड़ रुपये है।

तीसरे चरण में चौथी मशीन आएगी। एक मशीन से एक दिन में 80-100 मरीजों की रेडियोथेरेपी हो पाएगी। चार मशीन जब होंगी तो यह संख्या बढ़ेगी।

इसके लिए परिसर में नए भवन का निर्माण कराया गया है। इसका विस्तार चल रहा है। इसी भवन में बाद में वार्ड भी शिफ्ट कराए जाएंगे। एक छत के नीचे जांच व इलाज की सेवा मिलेगी।

अभी मरीज को जांच के लिए होमी भाभा कैंसर अस्पताल से लेकर एसकेएमसीएच तक जाना पड़ता है। यह भवन जब तैयार होगा तो परिसर में ही पैथोलाजी जांच की सुविधा भी मिलेगी। इसकी तैयारी की गई है।

उन्होंने बताया कि यहां पर उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों के साथ पड़ोसी देश नेपाल के भी मरीज आकर जांच व इलाज करा रहे हैं।

इसके लिए पूरी टीम काम कर रही है। सर्जरी के लिए विशेषज्ञ की टीम यहां सेवा दे रही है। एसकेएमसीएच का सहयोग इलाज व्यवस्था में मिल रहा है।

क्या कहते हैं अस्पताल के प्रभारी अधिकारी?

अभी सर्जरी व कीमोथेरेपी की सेवा मिल रही। अक्टूबर से रेडियोथेरेपी की सेवा मिलेगी। आने वाले दिनों में बच्चों के कैंसर के लिए अलग यूनिट करने की कवायद चल रही है। मरीज को परेशानी नहीं हो इसके लिए अलग से हेल्प डेस्क काम कर रही है। -डॉ. रविकांत सिंह, प्रभारी, होमी भाभा कैंसर अस्पताल व अनुसंधान केंद्र

यह भी पढ़ें: महंगा इलाज कराने पर मजबूर हैं कैंसर मरीज, देश के सिर्फ 50 सरकारी अस्पतालों में ही है Radiotherapy सुविधा

 क्या कैंसर के इलाज में मददगार होगा AI? मिलेगा कीमोथेरेपी, रेडिएशन से बेहतर परिणाम