Move to Jagran APP

CET B.Ed 2024: बीएड प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, बायोमीट्रिक अटेंडेंस जरूरी; जान लें ये नियम

Bihar B.Ed Admit Card 2024 दो वर्षीय बीएड व शिक्षा शास्त्री में नामांकन के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए सोमवार को आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। 25 जून को होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को प्रवेशपत्र एवं अन्य फोटो पहचान पत्र के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगी। परीक्षार्थियों को प्रवेशपत्र की दो प्रतियां रखनी होगी।

By Jagran NewsEdited By: Prateek Jain Published: Tue, 18 Jun 2024 12:16 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2024 12:16 AM (IST)
बीएड सीईटी 2024 का प्रवेश पत्र जारी हो गया है।

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर। दो वर्षीय बीएड व शिक्षा शास्त्री में नामांकन के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए सोमवार को आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है।

सीईटी-बीएड 2024 के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो.अशोक कुमार मेहता ने बताया कि प्रवेशपत्र डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर अपना आइडी व पासवर्ड डालकर अपने अकाउंट से लाग इन करेंगे।

इसके बाद अभ्यर्थियों के सामने तीन विकल्प दिखेंगे। अभ्यर्थी तीसरा विकल्प एडमिट कार्ड पर क्लिक करेंगे। इसके बाद स्क्रीन पर अभ्यर्थी का प्रवेशपत्र प्रदर्शित होगा।

एडमिट कार्ड में समस्‍या दिखे तो हेल्‍पलाइन पर करें संपर्क

अभ्यर्थी इसे डाउनलोड करके प्रिंटआउट ले सकेंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार की समस्या हो तो अभ्यर्थी जानकारी/सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

बताया कि 25 जून को होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को प्रवेशपत्र एवं अन्य फोटो पहचान पत्र के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगी। परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा पूर्व यानी 10:30 बजे के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

परीक्षार्थियों को प्रवेशपत्र की दो प्रतियां रखनी होगी। दो प्रतियां फोटोयुक्त होंगी। दोनों ही प्रतियों को लेकर वे परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होंगे। दोनों प्रतियों में निर्दिष्ट स्थान पर वीक्षक की उपस्थिति में अभ्यर्थी को हस्ताक्षर करना होगा।

दो लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया

इसके बाद वीक्षक परीक्षार्थी की प्रति वापस कर देंगे। अभ्यर्थी यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा केंद्र पर बायोमीट्रिक उपस्थिति अवश्य दर्ज करें अन्यथा उन्हें अनुपस्थित माना जाएगा। प्रवेश परीक्षा के लिए दो लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

इसमें मुजफ्फरपुर शहर में 41 परीक्षा केंद्रों पर 25916 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा केंद्र का प्रस्ताव पहले ही बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से नोडल विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराया गया है। पुरुष व महिलाओं के लिए अलग-अलग केंद्र बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें - 

Bihar Govt Jobs: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सबसे बड़ा एलान, एक साल में 12 लाख लोगों को देंगे सरकारी नौकरी

Bihar Domicile Policy: नीतीश कुमार लेंगे बड़ा फैसला? डोमिसाइल नीति लागू करने के लिए अभ्यर्थियों ने चलाया अभियान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.